अगर आप भी अपनी महीने की सैलरी से कुछ पैसे बचा कर के निवेश करके मोटी रकम इकट्ठा करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना यानी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस योजना में छोटे या बड़े आमदनी वाले लोग निवेश करके और कुछ ही वर्षों में एक बड़ी राशि में पैसे इकट्ठा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि भविष्य में अच्छे रिटर्न के साथ गारंटीड मनी सिक्योरिटी भी मिलती है। आइए इस योजना के बारे में पूरे डिटेल में जानते हैं।

Post Office

रिकरिंग डिपॉजिट के फायदे

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में थोड़ा बहुत निवेश करके मोटी रकम इकट्ठा कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिकरिंग डिपॉजिट पर 5.8 फ़ीसदी का ब्याज मिल रहा है, जोकि फिक्स्ड डिपाजिट से अच्छा है। इस योजना में आप रोज सिर्फ ₹100 आरडी में निवेश करके मोटी कमाई कर सकते हैं।

हर महीने ₹5,000 जमा करें, मिलेगा 8 लाख रूपये 

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में अगर आप हर महीने ₹5,000 भी निवेश करते हैं तो 10 सालों के बाद 5.8 फ़ीसदी ब्याज दर के साथ लगभग आपको 8,14,481 रुपए मिलेंगे। देखा जाए तो आपको सिर्फ ब्याज से 2,14,481 रुपए मिलेंगे।

कम से कम 100 रूपये निवेश किया जा सकता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में 5 साल के लिए खाता खोला जा सकता है, इसमें कम से कम ₹100 का निवेश किया जा सकता है। फिलहाल इस योजना में 5.8 फ़ीसदी का ब्याज मिल रहा है। आप यह भी जान लीजिए कि भारत सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर की घोषणा तिमाही करती है।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.