पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम में, एक बार करें निवेश, हर महीने होगी मोटी कमाई, नया ब्याज दर लागु

अगर आप एक बार पैसे निवेश करके हर महीने अच्छी इनकम करना चाहते हैं तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस का यह स्कीम सबसे अच्छा साबित हो सकता है इस स्कीम में एक बार पैसे निवेश करके हर महीने अच्छी आमदनी की जा सकती है। बता दें कि इस स्कीम में आपको पहले की अपेक्षा ज्यादा ब्याज मिलेगा। आपको बता दें कि नए साल के मौके पर इस स्कीम में ब्याज दरों को 0.4 फ़ीसदी का इजाफा किया गया है, जिसके बाद इस स्कीम पर 6.7 फ़ीसदी के वजाय अब 7.1 फ़ीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलेगा।

सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में शामिल मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में निवेशकों को हर महीने अच्छा इनकम करने का सुविधा दे रही है इसमें एक बार पैसे लगाकर रेगुलर आमदनी किया जा सकता है। इस स्कीम में आपका पूरा रकम सुरक्षित रहेगा और 5 साल बाद पूरा रकम वापस लिया जा सकता है। आपको बता दें कि इस स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा दी जाती है। सिंगल अकाउंट के जरिए अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं जबकि ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपए निवेश किया जा सकता है।

हर महीने मिलेगा इतना ब्याज 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में सालाना 7.1 फ़ीसदी का ब्याज मिलेगा, अगर ज्वाइंट अकाउंट में 9 लाख निवेश किए जाते हैं तो सालाना ब्याज के रूप में ₹63,900 होगा जबकि मंथली ब्याज ₹5,325 होगा। वही सिंगल अकाउंट में अगर 4.50 लाख रुपए निवेश किए जाते हैं तो सालाना ब्याज ₹31,950 जबकि मंथली ब्याज ₹2,663 होगा।

पांच साल होता मच्योरिटी टाइम 

पोस्ट ऑफिस की स्कीम की मैच्योरिटी टाइम 5 साल की होती है, अगर आप इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आप नए ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद इसकी अवधि को बढ़ा सकते हैं, इस स्कीम में फिक्स डिपाजिट की अपेक्षा इस स्कीम में आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा अगर आप हर महीने पैसे नहीं निकालते हैं तो आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रहेगा और मूलधन के साथ मिलकर आपको जोड़कर ब्याज मिलता रहेगा।

Leave a Comment