POST OFFICE ने भी बढ़ाया FD INTEREST RATE, सबसे सुरक्षित निवेश में नम्बर एक स्कीम

नए साल में अगर आप भी निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए यह समय काफी लाभदायक साबित हो सकता है, सरकार ने पोस्ट ऑफिस के एक सबसे पॉपुलर स्क्रीन पर ब्याज की दर में इजाफा कर दिया है। इसका फायदा निवेशकों को जनवरी महीने से ही मिलना शुरू हो गया है।

 

स्कीम है किसान विकास पत्र

पोस्ट ऑफिस का किसान विकास पत्र स्किम लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है, इस स्कीम में ब्याज दर के इजाफे के बाद निवेशकों की रुचि बढ़ गई है, सबसे पहले आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में होने वाला यह निवेश काफी सुरक्षित माना जाता है, यहां निवेश करने के बाद लोगों के मन में पैसे डूबने का डर नहीं रहता है। इसी वजह से पोस्ट ऑफिस में निवेश करना लोग सुरक्षित मानते हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम निवेश किए गए पैसे को डबल करने के लिए भी जाना जाता है।

 

ब्याज दर में इतना इज़ाफ़ा

ब्याज दर में हुए इजाफे से पहले का ब्याज दर 7.0 फ़ीसद का था, जिसे बढ़ाकर 7.2 फीसद कर दिया गया है, इस स्कीम में निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस जाना होगा, यहां 120 महीने के अवधी वाला प्लान लेकर निवेश किया जा सकता है जिस पर सरकार द्वारा 7.2 फ़ीसद ब्याज दिया जा रहा है। 10 साल के बाद स्कीम में निवेश किया गया पैसा मैं चोर होता है। मतलब साफ है कि इस साल निवेश किए गए पैसे की मैच्योरिटी 7.2 फीसद के डर से रिटर्न मिलेगा।

 

 

इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई लिमिट अभी तक तय नहीं की गई है हाला की शुरुआत ₹1000 से की जा सकती है। निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना होगा, निवेश की रकम को नगद चेक या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा किया जा सकता है, इसके बाद पोस्ट ऑफिस के द्वारा आपको इस स्कीम किसान विकास पत्र का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

Leave a Comment