PNB और BOB बैंको के ग्राहकों को झटका, बैंको ने किया यह घोषणा, ग्राहकों के जेब पर पड़ेगा असर

टॉप बैंकों की लिस्ट में आने वाली पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक के ग्राहकों के लिए निराशाजनक खबर है। बता दें कि रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद दोनों बैंकों ने अपनी उधार दरों में 25 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी की घोषणा किया है। जहां एक तरफ पंजाब नेशनल बैंक की नई दर गुरुवार से प्रभावी हो गई है। वही बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपनी नई धर्म को 12 फरवरी से प्रभावी कर देगा। इसका सीधा असर बैंकों के ग्राहकों के जेब पर पड़ेगा।

पंजाब नेशनल बैंक की रेट

मीडिया खबर के अनुसार पीएनबी की रेट, एक नियामक फाइलिंग में कहा गया है कि बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में 25 आधार अंकों की वृद्धि किया है जिसके वजह से लेंडिंग रेट 8.75 प्रतिशत से बढ़कर 9 प्रतिशत हो गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा की नई दर

रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे कि, बैंक ऑफ बड़ौदा ने सभी कार्य कालों के लिए फंड आधारित उधार की सीमांत लागत में 5 आधार अंकों की वृद्धि किया है इससे संशोधन के बाद किसका एमसीएलआर ओवरनाइट 7.85% से बढ़कर 7.90 प्रतिशत हो गया है। आप जान लीजिए कि एमसीएलआर को 8.15 फीसदी से बढ़ाकर 8.20 फ़ीसदी कर दिया गया है। बता दें कि 3 महीने के कार्यकाल के लिए एमसीएलआर 8.25% से बढ़कर 8.30% हो गया है।

आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट

खबर के अनुसार आपको बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक कुछ दिन पहले मुद्रास्फीति का हवाला देते हुए रेपो रेट में बढ़ोतरी किया था। इसमें बेंच मार्क नीति दर को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.5% कर दिया। आप जान लीजिए कि छठवी बार था जब भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा इस दौर को बढ़ाया गया था।

Leave a Comment