PM किसान निधि की 13वी किस्त चाहिए, तो जल्दी करलें यह काम, वरना नहीं आएगा पैसा, हजारो किसानो को लिस्ट से किया गया बहार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वी किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी और बुरी खबर है। पहले अच्छी खबर जान लेते है दरअसल अच्छी खबर यह है कि अगले साल के पहले महीने में ही अगली किस्त आ सकती है। बुरी खबर यह है कि हजारों किसानों को लिस्ट से हटा दिया गया है आखिर क्यों आइये पूरा मामला जानते है-

इन किसानों को नहीं मिलेगी अगली क़िस्त

दरअसल आपको बता दे कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किस्त आने से पहले सरकार ने भूलेखो का सत्यापन नहीं कराने और केवाईसी नियमों का पालन नहीं करने वाले हजारों किसानों का नाम लिस्ट से हटा दिया है। बहुत से लोगों को फर्जी दावो के चलते लाभार्थी सूची से बाहर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार बता दें कि उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में ऐसे बहुत मामले मिले है जो गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे है।

करले यह काम वारन नहीं आएगी क़िस्त

आपको बता दें कि अगर आप चाहते हैं कि आपको अगली किस्त मिले तो सबसे पहले आपको अपनी केवाईसी और भूलेख का सत्यापन जरूर करवा लें। इसे पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर बड़ी आसानी से किया जा सकता है जो किसान अगर ऐसा नहीं करेगा तो उसे अगली क़िस्त नहीं मिलेगा।

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना की लिस्ट

अगर आप लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर लिस्ट चेक करना होगा। वेबसाइट पर केवाईसी और लैंड वेरीफिकेशन के आधार पर क़िस्त का स्टेटस देख सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एलिजिबिलिटी, केवाईसी और लैंड वेरीफिकेशन के आगे अगर यस का मैसेज दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब की आपको अगली क़िस्त मिलेगी।

Leave a Comment