गोरखपुर मेट्रो का पूरा रूट प्लान जारी, एलिवेटेड यानी खंभों पर पर दौड़ेंगी 3 बोगियों वाली लाइटमेट्रो

गोरखपुर में मेट्रो के निर्माण पर बड़ा अपडेट सामने आ रहा है, गोरखपुर वासियों के लिए नए लाइफ लाइन की व्यवस्था जर्मन बैंक के द्वारा हुए निवेश से की जा रही है। जानकारी के लिए आपको बता देगी गोरखपुर में मेट्रो शुरू करने के लिए लगभग ₹46000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है।

 

प्रस्तावित रूठ के अनुसार फिलहाल 2 रूपों का चयन किया गया जिसने पहला रूट श्याम नगर (बरगदवा के पास) से लेकर मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तक होगा। मुख्य बात यह है कि इस बीच लगभग 14 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता देगी पहले रूट की लंबाई लगभग 15.14 किलोमीटर निर्धारित है।

Join our verified news group for fastest updates.
वही दूसरे रूट की लंबाई लगभग 12.70KM है यह दूसरा रूट गूलरिहा से बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज तक निर्धारित किया गया है इस रूट पर मुख्य स्टेशनों के नाम जैसे असुरन चौक, धर्मशाला बाजार गोलघर, कचहरी चौराहा, नौसढ़, सुमित कूल 12 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा।

 

गोरखपुर के मेट्रो राइट रेल प्रोजेक्ट के प्रथम चरण को पहले ही अनुमोदन मिल चुका है यह अनुमोदन पीआईबी से जारी किया गया है। राज्य सरकार ने भी इस परियोजना के लिए 100 करोड़ रुपए पहले ही जारी कर चुकी है। परियोजना के अनुसार इन दोनों रूटों को पूरी तरह से एलिवेटेड बनाया जाएगा। तथा इन दोनों रूटों पर 3 बोगियों वाली मेट्रो ट्रेन का परिचालन किया जाएगा।

Leave a Comment