सिर्फ 25,000 खर्च करके शुरू करें मोती की खेती, हर महीने होगी लाखो की कमाई, लीजिये पूरी जानकारी

ज्यादातर किसान नई नई नकदी फसलों की तरफ रुख कर रहे हैं। इससे किसानों को भरपूर फायदा भी हो रहा है आमदनी भी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि आजकल मोती की खेती भी किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। बहुत से लोग मोती की खेती करके लाखों रुपए कमा रहा है इसमें कम लागत में बढ़िया मुनाफा हो रहा है। आइए इस आर्टिकल में हम आपको मोती की खेती के बारे में बताते हैं।

कम निवेश में ज्यादा मुनाफा 

मोती की खेती करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं है। विशेषज्ञों की मानें तो मोती की खेती करने के लिए आपको सिर्फ ₹25,000 के निवेश करके तीन लाख तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

करोड़ो में बिकते है मोती से बने आभूषण 

अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दे कि, मोती से कई तरह के महंगे आभूषण बनाए जाते हैं बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह करोड़ों में बिकते हैं।

कैसे होती है मोती की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोती का उत्पादन सीप के द्वारा किया जाता है। सबसे पहले आपको 500 वर्गकार फिट का तलाक या कोई टैंक बनवाना होगा। पहले आपको सीपो को घर पर ही बनाए गए छोटे तलाब में वातावरण के अनुकूल डालने के लिए लगभग 10 दिनों तक छोड़ना पड़ता है, फिर सर्जरी करके उनमे न्यूक्लियस डालकर 3 दिन एंटीबॉडी में रखा जाता है। जिसके बाद सभी सीपो को 12 से 13 महीने तक तलाब में छोड़ दिया जाता है। वही सीप से मोती निकालने के काम में 3 गुना तक मुनाफा हो जाता है।

मोती की खेती के लिए जरूर ले ट्रेनिंग

मोती की खेती करने के लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आपको सही ट्रेनिंग होने जरूरी है तभी आप इसे कर सकते हैं। बता दे कि मोती की खेती के लिए कई सरकारी और प्राइवेट संस्थानों द्वारा ट्रेनिंग दिया जाता है जहां से आप इसकी ट्रेनिंग दे सकते हैं।

25,000 से करें शुरुआत, 1.5 से 3 लाख तक हो जाएगी कमाई

आपको बता दें कि, अगर आप 500 सीपों से इसकी शुरुआत करते हैं तो आपको लगभग ₹25,000 तक खर्च आएगा। बता दे कि मोतियों का बाजार भाव 250 से 400 रुपए प्रती मोती होता है। किसान 500 सीपो से तकरीबन डेढ़ लाख से तीन लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

Leave a Comment