शेयर मार्केट में तहलका मचाने के लिए तैयार हुआ Ola, जानें कब से आ रहा IPO

IPO यानि की इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ में निवेश कर मोटा मुनाफा कमाने का एक अच्छा मौका है। ऐसे में इनवेस्टर्स जो नई कंपनियों की तलाश में रहते है उनके लिए अच्छी खबर है, जी हाँ आपको बता दें ओला इलेक्ट्रिक आईपीओ लाने जा रहा है। कंपनी ने शेयर बिक्री का प्रबंधन करने के लिए निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स और कोटक बैंक को जिम्मेदारी सौपी है।

ओला इलेक्ट्रिक कंपनी शेयर बाजार में लिस्टिंग की योजना बना रही है। जो की 2023 के अंत तक हो सकता है। वहीँ जहा शेयर बाजार में सुस्ती है उसी बीच अनुमान है की ओला इलेक्ट्रिक का आईपीओ साल का सबसे बड़ा आईपीओ बन सकता है। ऐसा माना जा रहा है की कंपनी ने घरेलू बैंक कोटक को शेयर बिक्री का प्रबंधन करने के लिए नियुक्त किया है।

ज्यादा का वैल्यूशेन करने का अनुमान

इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric Scooter) के लिए चर्चित ओला इलेक्ट्रिक को सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट जैसे निवेशकों का समर्थन प्राप्त है। ओला इलेक्ट्रिक की वैल्यूएशन साल 2022 में पिछले फंड रेज में 5 बिलियन डॉलर लगाई गई थी, ऐसे में कंपनी के ज्यादा का वैल्यूशेन करने का अनुमान लगाया जा रहा है। हलाकि कंपनी द्वारा इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है की वह आईपीओ के जरिए कितना फंड जुटाना चाहती है।

ज्यादा फंड हासिल करने की उम्मीद

सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा निवेश बैंकों को सौदेबाजी के लिए शामिल करने की संभावना है। जिससे ओला इलेक्ट्रिक अपने उम्मीद पर ज्यादा फंड हासिल कर सके। अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर एस1 और एस1 प्रो को लेकर ओला ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय रहा है। भाविश अग्रवाल जो कि ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर है उन्होंने हाल ही में राइड-हेलिंग फर्म ओला की भी स्थापना की है। इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर ओला भी अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है। अप्रैल के महीने में ओला इलेक्ट्रिक ने लगभग 30,000 स्कूटर की बिक्री की है। जो की अब तक का सबसे अधिक है और EV स्कूटर स्पेस में मार्केट लीडर बना हुआ है।

 

 

Leave a Comment