इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगो के लिए अच्छी है बता दें कि अब इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों को सस्ता लोन मिलेगा। दरअसल आपको बता दे कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने बैंकों से कहा है कि उन्हें फ्लेक्स इंधन, बिजली और हाइड्रोजन जैसी स्वच्छ ऊर्जा से चलने वाली वाहनों को खरीदने के लिए सस्ता लोन देना चाहिए।

डीजल वाहनो को चरणबद्ध तरीके से अगले 4 से 5 वर्षों में हटा दिया जाए

महाराष्ट्र में ठाणे जिले के कल्याण में एक सहकारी बैंक के स्वर्ण जयंती समारोह में उन्होंने कहा कि उनका सपना है कि पेट्रोल और डीजल से चलित वाहनो को चरणबद्ध तरीके से अगले 4 से 5 वर्षों में हटा दिया जाए। बैंकों को उद्योग का मूल्यांकन पिछले 5 वर्षों में विभिन्न मापदंडों पर उनके प्रदर्शन के आधार पर करना चाहिए। इस प्रक्रिया में अधिक अंक पाने वालों को 24 घंटे के भीतर कर्ज दे देना चाहिए।

 

इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल के बारे में उन्होंने कहा कि गैर वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस के संचालन पर लागत ₹39 प्रति किलोमीटर है और एसी इलेक्ट्रिक बस की लागत ₹41 प्रति किलोमीटर है।उन्होंने आगे कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन यात्रियों के लिए है डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक बसों में बदलकर टिकट की कीमत 30 फ़ीसदी तक कम किया जा सकता है।

Rajan Sharma

Our motive to spread genuine and verified news of Kanpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, Bihar and all over India.