देश में 9वीं वंदे भारत ट्रेन को चलाने की तैयारी शुरू, यहाँ लीजिये रूट और टाइम टेबल की जानकारी

भारत में अभी तक 8 बंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है। अब खबर यह मिल रही है कि देश को जल्द ही 9वीं वंदे भारत ट्रेन मिलने वाली है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज इस ट्रेन को आईसीएफ से बाहर निकालकर ट्रैक पर लाया जाएगा। आपको बता दें कि अभी इसको लेकर कोई अधिकारी घोषणा नहीं हुई है।

आपको बता दें कि रेलवे मंत्रालय के अनुसार वंदे भारत ट्रेनो का निर्माण आईसीएफ चेन्नई में हो रहा है। नौ वी ट्रेन भी बनकर तैयार हो चुकी है जो कि आज कोच फैक्ट्री से बाहर निकाली जाएगी। 9 वी वंदे भारत ट्रेन को चलाने के लिए रूट की जानकारी भी सामने आ रही है।आइये जानते है की 9 वी बन्दे भारत ट्रेन को किस रूट पर चलाया जायेगा।

इस रूट पर चलेगी 9वी वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

आपको बता दें कि देश में 9 वी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पूरी- भुवनेश्वर- हावड़ा के बीच चलाने की योजना है। ताकि जगन्नाथ पुरी, कोणार्क मंदिर, समुद्र और आस पास घूमने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके। इस ट्रेन को चलाने के लिए जल्द ही ट्रायल शुरू होगा।

आधुनिक सुविधाओं से है लैस 

आपको बता दे कि देश में चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है। यह ट्रेन सिर्फ 52 सेकंड में ही 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने की क्षमता रखती है। यह ट्रेन पूरी तरह वातानुकूलित होती है, जिनमें स्वचालित दरवाजा है। ट्रेन की खोज में लगे सीट 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है। इस ट्रेन में जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे वेक्यूम टॉयलेट सहित आदि सुविधाएं।

Leave a Comment