बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए पूर्व मध्य रेल के द्वारा नई योजना पेश की गई है। पूर्व मध्य रेल के ऑफिशल टि्वटर हैंडल से मिली जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए लगभग 442 करोड रुपए जारी किए गए हैं। इस बजट से मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन को पुनर्विकास करने के लिए परियोजना की अवधि को 36 माह रखा गया है। आइए जानते हैं इस बजट से मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन में क्या बड़े बदलाव होने वाला है।

 

यह है नयी व्यवस्था

पूर्व मध्य रेल के द्वारा प्रस्तावित परियोजना ने मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर 354 फुट चौड़ा रूफ प्लाज़ा जिस पर एक साथ कम से कम 626 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था उपलब्ध रहेगा। मुजफ्फरपुर स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाएगी, तथा प्रत्येक प्लेटफार्म के लिए लिफ्ट एक्सलेटर एवं सिंढियों की व्यवस्था करने का प्लान तैयार किया गया है।

 

स्थानीय लोगों को मिलेगा लाभ

स्थानीय कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत स्थानीय कारीगरों के लिए स्टॉल का निर्माण किया जाएगा, जिस पर स्थानीय कारीगर अपने सामान को बेच सकेंगे।

 

नए टर्मिनल का विकल्प

पूर्व मध्य रेल के द्वारा प्रस्तावित इस योजना का बड़ा लाभ बापूधाम मोतिहारी एवं सीतामढ़ी रोड की तरफ आने जाने वाले यात्रियों को मिलेगा, योजना के अनुसार मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर बापूधाम मोतिहारी एवं सीतामढ़ी रोड की तरफ आने जाने वाले यात्रियों के लिए एक नया कंबाइंड बिल्डिंग/ टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा। जिससे इस रूट के रेलयात्रियो को बड़ा फ़ायदा मिलेगा।

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.