Honda की नई Shine 100 मार्केट में मचा रही धूम, शानदार लुक और माइलेज से Splendor की हुई छुट्टी

चाहे 100cc इंजन वाली मोटरसाइकिल्स अब शहरों में नही दिखती, मगर आज भी कुछ छोटे शहर, गांव, कस्बे जैसे इलाकों में इनकी डिमांड बरक़रार है। जल्द ही Honda ने भी अपनी नई 100cc मोटरसाइकिल पेश की है ,जो कि कंपनी की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल कही जा रही है।

इंजन और परफॉर्मेंस

नई Honda Shine 100 h में सिंगल सिलेंडर 98.98 cc का पूरा नई तरह का इंजन मिल रहा है । जो 7.38 bhp की पावर और 8.05 Nm का टॉर्क जेनेरेशन करता है। साथ ही 4-स्पीड ट्रांसमिशन मिल रहा है। चलाते वक्त पहला और दूसरा गियर काफी छोटा लगता है। शुरु के rpm पर बाइक काफी अच्छे तरीके से चलती है। मिड-रेंज में 50 से 60 kmph की रफ्तार पर यह आपका दिल जीत लेती है। गज़ब की बात यह है कि, होंडा का इंजन बहुत ही रिफाइन्ड है, और फास्ट स्पीड में चलाने पर भी कोई आवाज नहीं आती। और इसमें क्लच भी बहुत लाइट सा लगता है। आसानी से गियर भी शिफ्ट हो जाता है। अगर आप पिलियन सीट पर भी किसी को बिठा कर चला रहे हैं तो राइडर और पिलियन दोनों को आरामदायक राइड मिलेगी। जबकि, ऊंचे लेवल पर बाइक खींचने में बहुत एफर्ट लगता है। हालांकि, ये प्रॉब्लम इस सेगमेंट की हर 100 cc मोटरसाइकिल में मिलती है। 168mm ka ग्राउंड क्लियरेंस बेस्ट इन सेगमेंट है, जो कि पथरीली और बड़े गढ्ढों वाली सड़कों के लिए बहुत सही है। फ्रंट और रियर में सस्पेंशन के द्वारा राइड क्वालिटी और भी बेहतरीन हो जाती है। लेकिन अगर बड़े ब्रेकर्स पर थोड़ी तेज रफ्तार में चलाते हैं तो, रियर सस्पेंशन की वजह से आपकी कमर पर झटका जरूर आ सकता है।

Honda Shine 100 Engine

इस मोटरसाइकिल का हमने माईलेज टेस्ट तो नहीं हुआ किया। क्योंकि जो भी बाइक हमें चलाने को मिली वो बिना रजिस्ट्रेशन की थी। और केवल कुछ ही इलाकों में हम इसे चला पा रहे थे। परंतु, कंपनी का ऐसा कहना है कि, नई शाइन 100 बेस्ट इन सेगमेंट माइलेज ऑफर कर रही है। आपको इससे 65 से 70 kmpl के बीच भी माइलेज मिलने की संभावना है।जो कि काफी फायदेमंद है। हालांकि, आगामी दिनों में बहुत जल्द ही मिलेगा आपको एक माइलेज टेस्ट। आखिर में ब्रेकिंग को देखें तो, कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ब्रेकिंग परफॉर्मेंस भी बहुत ही जबरदस्त मिल रही है।

एग्रोनॉमिक्स

786mm और वजन 99 किलोग्राम होंडा शाइन की सीट की हाइट है। यह मोटरसाइकिल छोटी हाईट वाले राइडर्स के लिए भी बेस्ट है। सीट बहुत ही आरामदायक है। हैंडल और फुटपेग्स की पॉजिशन भी बहुत सही जगह पर है। लंबी से लंबी दूरी तय करने में भी कोई दिक्कत नहीं होती। सिर्फ इतना ही नहीं, इस मोटरसाइकिल में एल्यूमीनियम ग्रेब हैंडल्स भी बहुत मजबूत हैं।

Leave a Comment