युपी को मिला एक और इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का तौफा, 30,000 लोगो की होगी क्षमता, खर्च होंगे 121 करोड़

उत्तर प्रदेश वासियों के लिए अच्छी खबर है बता दें कि उत्तर प्रदेश को जल्द ही एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का तोहफा मिलने वाला है। इसका निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा। मीडिया खबर के अनुसार आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी के गांजरी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करवाया जाएगा। इस पर सहमति बन गई है आपको बता दें कि मार्च 2023 तक स्टेडियम की जमीन लीज पर बीसीसीआई को दे दिया जाएगा जिसके बाद इस पर निर्माण कार्य शुरू होगा। हालांकि इसकी कुछ औपचारिकताएं पूरा करने के लिए खेल विभाग के अफसर तैयारी में जुट गया है।

30,000 की होगी क्षमता

रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता 30,000 होगी। इसका मतलब 30,000 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में मैच का आनंद उठा सकेंगे। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का तीसरा और पूर्वांचल का पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने के लिए रास्ता साफ हो गया है। जल्द ही जमीन को लीज पर बीसीसीआई को दे दिया जाएगा,जिसके बाद इस पर स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू होगा, बता दें कि उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की देख-रेख में यह निर्माण कार्य होगा। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

यूपी में दो क्रिकेट स्डेटियम ग्रीनपार्क और इकाना 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में दो क्रिकेट स्टेडियम है। पहला ग्रीन पार्क कानपुर और इकाना स्टेडियम लखनऊ में है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच, T20 और टेस्ट मैच कराए जाते हैं। कानपुर के ग्रीन पार्क में 32000 जबकि इकाना स्टेडियम में 50000 दर्शकों की क्षमता है। वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से पूर्वांचल के लोग भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आनंद उठा सकेंगे। अपने पसंदीदा खिलाड़ियों से भी मिल सकेंगे।

32 एकड़ में बनेगा स्टेडियम, खर्च होंगे 121 करोड़ रुपए

रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी के गंजारी में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम लगभग 32 एकड़ में बनाया जाएगा, इसमें 14 एकड़ जमीन ग्रामसभा की है जबकि 12 एकड़ जमीन खरीदी जा चुकी है। 6 एकड़ जमीन और मिलनी बाकी है इसमें से भी साढ़े तीन एकड़ जमीन मिलने का रास्ता भी साफ हो गया। इसको लेकर 14 किसानों से सहमति मिल गई है। ढाई एकड़ जमीन का अधिग्रहण और हो चुका है जिस का मुआवजा देने की तैयारी हो रही है। बता दे कि जमीन अधिग्रहण करने के लिए 121 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

स्टेडियम का डिजाइन हुआ फाइनल

रिपोर्ट के अनुसार, आपको बता दें कि यूपीए के उपाध्यक्ष फहीम अहमद के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टेडियम बनाने पर मुहर लगा दिया है यही नहीं कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है। बीसीसीआई को जल्द ही जमीन लीज पर दे दिया जाएगा, जिसके बाद यूपीए स्टेडियम का निर्माण कर आएगा। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आधुनिक सुविधाओं संसाधनों से लैस होगा। इस स्टेडियम की क्षमता 30,000 होगी।

प्रति मैच 10 लाख रुपए लगेगा फिश

क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी आरपी सिंह के अनुसार बीसीसीआई को जमीन किराए पर दी जाएगी। इसके बदले में प्रति मैच 10 लाख रुपए फीस के तौर पर लिया जाएगा। 10 लाख रुपए समिति में जमा कराने होंगे।

Leave a Comment