पुर्वोत्तर रेलवे चलाएगा 200 EMU ट्रेने, पैसेंजर ट्रेने पूरी तरह हो जाएँगी बंद, जानिए खासियत

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है बता दें कि उत्तर प्रदेश में 200 ईएमयू ट्रेन चलाई जाएंगी इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। दरअसल, पैसेंजर गाड़ियों की जगह अब ईएमयू यानी इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट चलाई जाएगी। दिसंबर महीने में डेमू ट्रेनो के शेड के कई ट्रेनों के रैक पहुंच जाएंगे कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी शेड शुरू हो गई है। पांच ट्रेन सेट डेमू के बनारस में पहुंच गए हैं। आपको यह भी बता दें कि वर्ष 2025 तक रेलवे से पैसेंजर गाड़ियों का संचालन हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। बता दें कि पूर्वोत्तर रेलवे अब इज्जतनगर रेल मंडल समेत तीन मंडल में 200 ईएमयू चलाएगा।

तीन मंडल में 200 ईएमयू चलाई जाएगी।

पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर मुख्यालय के अनुसार, सवारी गाड़ियों की अपेक्षा ईएमयू ट्रेन के संचालन को बोर्ड ने स्वीकृति प्रदान कर रैक उपलब्ध कराने शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि 76 पैसेंजर गाड़ी इज्जतनगर मंडल में है वही लखनऊ और बनारस में क्रमशः 60, 64 सवारी गाड़ियां संचालित होती हैं लेकिन अब ईएमयू संचालित किया जाएगा। वही अब इज्जतनगर मंडल में 6 रैक ईएमयू यानी 12 गाड़ियां पहुंचेंगे।

ईएमयू की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ईएमयू के बनाने का कार्य आईसीएफ चेन्नई के द्वारा किया जा रहा है ईएमयू हाईटेक सुविधाओं से लैस रहेंगी, इन ट्रेनों में आगे और पीछे मोटर कोच रहेंगे, इससे गाड़ी को इंजन शंटिंग का झंझट नहीं पड़ेगा। इसमें सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, ट्रेनों में खिड़कियां बड़े-बड़े वाली रहेंगी। आपको यह भी बता दें कि इसमें टॉक सिस्टम दे रहेगा ताकि आवश्यकता होने पर यात्री कभी भी गार्ड से बात कर सकेंगे।

Leave a Comment