ONLINE सामान ख़रीद पर वापसी या एक्सचेंज समस्या के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर जारी

भारत में कोरोनावाइरस के बाद से ऑनलाइन बाजार की तो क़िस्मत पूरी तरह बदल गयी है। हर रोज लाखों लोग ऑनलाइन माध्यम से फ्लिपकार्ट अमेजॉन जिओ मार्ट एवं अन्य ई-कॉमर्स स्टोर से सामान की खरीदारी करते हैं। ऑनलाइन खरीदारी में एक बड़ी समस्या सामान की वापसी या बदलाव करने में होती है।

NCIB ने जारी की अधिसूचना

इस समस्या के समाधान के लिए भारत में ऑनलाइन सामान खरीदने वाले ग्राहकों के लिए विशेष हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिस पर शिकायत दर्ज करने के बाद ग्राहकों के समस्या का निपटारा हो जाएगा। यह जानकारी नेशनल क्राईम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के ऑफिशियल ट्विटर पर जारी की गई है।

SAVE करे हेल्पलाइन नम्बर

इसमें लिखा गया है कि ऑनलाइन के माध्यम से बेचने वाला व्यक्ति या e-commerce पोर्टल वापसी या बदलने में अगर कोई आनाकानी करता है तो ऐसी स्थिति में है आप तुरंत राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 1800114000 पर संपर्क करके अपनी शिकायत को निशुल्क दर्ज करा सकते हैं।

 

ये है मुख्य समस्या

आमतौर पर ऑनलाइन माध्यम से खरीदारी करना बिल्कुल आसान है, मोबाइल के इस आधुनिक जमाने में हर कोई ऑनलाइन सामान ऑर्डर करना सीख चुका है लेकिन वापसी या बदलने की प्रक्रिया से बहुत कम लोग ही वाकिफ हैं। हालाकी बड़ी कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट अमेजॉन जिओ मार्ट अपने वेबसाइट पर वापसी या सामान की क्वालिटी सही ना होने पर बदलने की प्रक्रिया को लिख रखा है।

Leave a Comment