भारतीय टीम के तेज गेंदबाज़ मुकेश कुमार कि हुई सगाई, इस साल खेलेंगे अपना पहला IPL

भारतीय टीम उभरते खिलाड़ी तेज गेंदबाज मुकेश कुमार की सगाई कल यानी 24 फरवरी को संपन्न हुआ, यह सगाई समारोह क्रिकेटर मुकेश कुमार के गृह जिला गोपालगंज बिहार में संपन्न हुआ है। इस समारोह में गोपालगंज के कई दिग्गज हस्तियां शिकरत करते हुए दिखाइ दिए, मुख्य रूप से गोपालगंज ज़िले के थावे प्रखंड के जिला परिषद नीलम देवी के पति ओम प्रकाश राय उर्फ भुट्टू सिंह, जिले के पूर्व एमएलसी प्रत्याशी दिलीप सिंह इसके अलावा सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

क्रिकेटर मुकेश कुमार के यात्रा की बात की जाए तो सबसे पहले आपको बता दें की साल 2012 में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद उनके पिता जोकि कैब ड्राइवर ड्राइवर थे, उन्होंने मुकेश कुमार को कोलकाता बुला लिया, क्रिकेटर बनने से पहले मुकेश कुमार ने तीन बार सीआरपीएफ की परीक्षा देने के लिए शामिल हुए हैं। लेकिन कैरियर को कुछ और ही मंजूर था, कोलकाता में 400 से ₹500 के बीच पर उन्होंने स्थानीय मैच खेलना शुरू कर दिया।

साल 2020 में बंगाल क्रिकेट संघ के द्वारा आयोजित विजन 2020 प्रोग्राम में मौजूद बंगाल के पूर्व तेज गेंदबाज और गेंदबाजी कोच रणदेव बोस ने मुकेश कुमार को देखा, इस पूरे ट्रायल का आयोजन वीवीएस लक्ष्मण वकार यूनुस मुथैया मुरलीधरन के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था, इस ट्रायल में लगभग 1 साल के भीतर ही मुकेश कुमार को बंगाल टीम के लिए चुन लिया गया, और लगातार शानदार प्रदर्शन की वजह से मुकेश कुमार को इंडिया A टीम में भी चुन लिया गया।

मुकेश कुमार आईपीएल 2023 के नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स में 5.50 करोड़ के भारी भरकम कीमत से खरीदा है, बेस प्राइस की बात की जाए तो मुकेश कुमार के लिए ₹20 लाख बेस क़ीमत रखी गई थी, लेकिन 27 गुना ज्यादा रकम देकर दिल्ली कैपिटल्स में मुकेश कुमार को अपने टीम में शामिल किया, हालांकि पिछले IPL सीजन में भी मुकेश कुमार को आईपीएल ऑक्शन में शामिल किया गया था लेकिन उस वक्त मुकेश कुमार को किसी टीम ने नही लिया।

Leave a Comment