दूध के दामो में 2 रूपये की हुई बढ़ोत्तरी, नया रेट हो गया लागु, जानिए अब 1 लीटर के लिए कितना करना होगा खर्च

भारत में दूध का व्यापार गांव से लेकर शहरों तक बहुत ही तेजी से फैल रहा है। आज के इस जमाने में शुद्ध दूध प्राप्त करने के लिए हर तरफ मारामारी हो रही है मुख्य बात यह है कि दूध को तैयार करने में गाय पालने वाले व्यवसाय बंधुओं को पहले से परेशानी अधिक बढ़ गई है क्योंकि गाय को खिलाने वाले चारा एवं दाने की कीमतों में हर रोज कुछ ना कुछ बढ़ोतरी होती रहती है। ऐसे में मौजूदा मूल्य पर दूध की बिक्री करना संभव नहीं हो रहा है इस वजह से डेयरी उद्योग ने भी उसके रेट पर इजाफा करने का फैसला किया है चुकी डेयरी उद्योग छोटे-छोटे व्यापारियों से दूध को इकट्ठा करके पैकिंग करते हैं एवं उसके बाद अलग-अलग काउंटर से इसकी बिक्री की जाती है।

फिर बढ़े दूध के दाम, 2 रूपये प्रति लीटर हुवा महंगा

दरअसल आपको बता दे कि दूध खरीदने के लिए अब आपको अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी। बता दें कि मंगलवार से दूध के दामों में ₹2 लीटर की बढ़ोतरी हुई है। अब आपको 1 लीटर फुल क्रीम दूध खरीदने के लिए ₹64 के बजाए ₹66 खर्च करने पड़ेंगे। इसके साथ ही टोंड दूध की कीमत भी ₹51 प्रति लीटर से बढ़कर ₹53 प्रति लीटर हो गया है। वही दूध की कीमत ₹45 प्रति लीटर ₹47 प्रति लीटर हो गई है।

जानिए मदर डेयरी ने क्या कहा ?

लगातार बढ़ रहे दूध के दामों को लेकर मदर डेयरी की ओर से कहा गया है कि यह पूरा वर्ष डेयरी उद्योग के लिए काफी मुश्किल वर्ष रहा है। दूध और दूध उत्पादों की मांग में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। दीपावली के बाद उम्मीद के मुताबिक दूध की खरीदारी में बढ़ोतरी नहीं हुई है जबकि कच्चे दूध की खरीद के कीमतों में पिछले वर्ष के तुलना में लगभग 24% की बढ़ोतरी हुई है।

Leave a Comment