मोहम्मद शमी कैसे बने भारत के सबसे स्टार बॉलर, जानिए 150 की स्पीड से बॉलिंग करने वाले शमी की कहानी

भारतीय स्टार बॉलर मोहम्मद शमी अपनी गेंदबाजी के दम पर क्रिकेट जगत में अपना नाम कमाया है। शमी अपने तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, मोहम्मद शमी ने तेज गेंदबाजी करके भारत को बहुत से मैच जिताया है।शमी को T20 क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में ज्यादा मौका नहीं मिलता है लेकिन मोहम्मद शमी को टेस्ट क्रिकेट में बॉलिंग का बादशाह कहा जाता है। मोहम्मद शमी लगभग 145 किलोमीटर की गति से गेंदबाजी करते हैं। इनके बोलिंग के सामने अच्छे अच्छे बैट्समैन का टिकना मुश्किल होता है। आइये आज इस स्टार बॉलर के बारे में पूरी डिटेल में जानते है।

Mohammed shami

जीवन परिचय

मोहम्मद शमी का पूरा नाम मोहम्मद शमी अहमद है। जन्म 9 मार्च 1990 को, अमरोहा, उत्तर प्रदेश में हुआ था, शमी को प्यार से लालाजी भी बुलाया जाता है। कहा जाता है कि मोहम्मद शमी को उनके पिता ने ही क्रिकेट में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया था।

शमी की फैमिली

शमी की फैमिली की बात की जाए तो, उनके पिता का नाम तौसीफ अली है जो एक किसान थे और उनके माता का नाम अंजुम आरा है, शमी के तीन भाई है जिनका नाम हसीब अहमद, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद कैफ है। शमी की एक बहन भी है जिनका नाम सबीना अंजुम है। मोहम्मद शमी की पत्नी का नाम हसीन जहां है जो एक मॉडल है उनकी एक प्यारी सी बेटी भी है।

शमी की शादी कब और किस्से हुई?

मोहम्मद शमी की शादी 6 जून 2014 में हसीन जहां से हुई थी। मोहम्मद शमी और हसीन जहां एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने लव मैरिज कर लिया। वही शादी के एक साल के बाद एक प्यारी सी बेटी हुई जिसका नाम आइरा शमी है। रिपोर्ट्स के अनुसार बता दें कि मोहम्मद शमी और हसीन जहां कुछ सालों के बाद दोनों एक दूसरे से कुछ विवादों के चलते अलग हो गए थे।

क्रिकेट करियर

बचपन में शमी को उनके पिता क्रिकेट के लिए प्रेरित करते थे। उनके पिता ने ही शमी की तेज गेंदबाजी की क्षमता को पहचाना और उन्हें मुरादाबाद के क्रिकेट कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी के पास ले गए। वहां पर उन्होंने प्रशिक्षण लिया। मोहम्मद शमी का क्रिकेट करियर बहुत ही कठिनाईओ से भरा रहा है। शमी 6 जनवरी 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट मैच में डेब्यू किया था। उसके बाद मोहम्मद शमी ने अपने गेंदबाजी से भारतीय टीम में जगह बनाए रखा , इस खिलाड़ी ने कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किया और चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी खींचे रखा है। मोहम्मद शमी के करोड़ों चाहने वाले हैं। आपको बता दें कि मोहम्मद शमी ने 6 नवंबर 2013 में टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ डेब्यू किया, उस मैच में 9 विकेट लिया था। 21 मार्च 2014 में मोहम्मद शमी ने T20 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया था उस मैच में भी मोहम्मद शमी ने अपनी गेंदबाजी से करामात दिखाया था।

Leave a Comment