Mercedes के इलेक्ट्रिक कार ने मचाया हाहाकार, फुल चार्ज पर दिल्ली जयपुर अप डाउन, रफ़्तार भी राकेट समान

आपने इलेक्ट्रिक हैचबैक देखी होगी, इलेक्ट्रिक सेडान और एसयूवी भी देख या चला ली होगी. लेकिन क्या आपने देखी है इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस कार. जी हां, ये है Mecedes AMG EQS 53. दरअसल, AMG सीरीज में मर्सिडीज अपनी पावरफुल कारों को बेचती है और यह पहली AMG है, जो इलेक्ट्रिक भी है. इसकी पावर का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि कार 0-100 की स्पीड सिर्फ 3.4 सेकेंड में पा लेती है. इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली चीज है इसकी प्राइजिंग. यह भारत की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार भी है. यह कार करीब 2.45 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम में आती है, जो ऑन रोड आपको लगभग 3 करोड़ रुपये की मिलेगी. तो आखिर इतनी मोटी रकम चुकाने के बाद आपको मिलता क्या है?

लुक और डिजाइन
शुरुआत करते हैं इसके डिजाइन के साथ. यह काफी एयरोडायनामिक और स्पोर्टी लुक में आती है. इसमें आगे की तरफ एक चौड़ी LED बार है, जिसके साथ आकर्षक LED हेडलाइट्स मिलती हैं. टायर साइज भी काफी बड़ा है और ये टायर स्पेशली इलेक्ट्रिक कारों के हिसाब से डिजाइन किए गए हैं. यह कार बहुत-बहुत लंबी है. लगभग 5 मीटर की. पीछे की तरफ लाइटिंग सेटअप आगे जैसा ही है LED टेल लैंप्स और उन्हें जोड़ने वाली एक LED बार. डोर हैंडल्स फ्लश स्टाइल वाले हैं, जो चाबी पास पहुंचते ही बाहर आ जाते हैं. दरवाजे भी फ्रेमलेस हैं और काफी आकर्षक लगते हैं.

ऐसा है इंटीरियर
कार में अंदर आने के लिए आपको थोड़ी मशक्कत जरूर करनी होगी, क्योंकि कार की सीट थोड़ी नीचे प्लेस की गई है हालांकि इन्हीं की वजह से आपको स्पोर्टी फील भी आता है. सबसे पहली नजर इसकी बड़ी सी डिस्प्ले पर जाती है, जो कि बेसिकली तीन अलग-अलग डिस्प्ले को जोड़कर बनाई गई है. सेंटर वाला डिस्प्ले टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है, जबकि एक डिस्पले ड्राइवर के लिए और दूसरा को-पैसेंजर के लिए मिलता है. इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले का साइज काफी बड़ा है और इसमें ढेर सारी इंफॉर्मेशन और सेटिंग्स मिल जाती हैं. यह काफी स्मूथली काम करता है और चाहे वह 360 डिग्री कैमरे की बात हो या फिर मैप्स की, इसके ग्राफिक्स भी जबरदस्त हैं. इसके अलावा आपको टर्बाइन एसी वेंट्स के साथ स्पेसशिप-जैसा इंटीरियर, एंबिएंट लाइटिंग और 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है. स्टीयरिंग व्हील में आपको ड्राइव मोड बदलने के लिए अलग से एक स्विच दिया गया है. कुल मिलाकर अंदर हर एक चीज लग्जरी है।

पीछे की तरफ तीन लोग बैठ सकते हैं. लेकिन अगर बीच में कोई नहीं बैठा है तो आप आर्मरेस्ट को भी खोल सकते हैं. इस आर्मरेस्ट में कप होल्डर्स तो मिलती ही हैं. इसके अलावा एक टेबलेट भी दिया गया है जिसमें ढेर सारे कंट्रोल्स हैं. खास बात है कि आप एक बटन दबाकर इस टेबलेट को बाहर भी निकाल सकते हैं।

 

ड्राइव एक्सपीरियरंस
Mercedes AMG EQS 53 में 107.8kWh लीथियम-आयन बैटरी दिया गया है. यह फुल चार्ज में 580 किलोमीटर तक चलने का दावा करती है, लेकिन वास्तविक रेंज 450-500 किमी. की है. परफॉर्मेंस के मामले में, AMG EQS 53 ब्रांड की विरासत पर खरा उतरता है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 762 hp की पावर और 1,020Nm अधिकतम टॉर्क जेनरेट करती है. कार की टॉप स्पीड 250 किमी प्रति घंटा है और यह सिर्फ 3.4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. ऐसा कहा जाता है कि डीसी फास्ट चार्जर के जरिए इसे आधे घंटे में 10-80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है.

इसमें आपको अलग-अलग ड्राइव मोड्स- Comfort, Sports और Sports+ भी मिलते हैं. स्पोर्ट्स+ मोड लगाते ही, यह रॉकेट की स्पीड से दौड़ने लगती है. ये बहुत-बहुत पावरफुल है. शायद आप एक नॉर्मल हाइवे पर इसकी असली टेस्ट न कर पाएं. इसके लिए तो रेस ट्रैक होना चाहिए.

आप टचस्क्रीन के जरिए इसके सस्पेंशन, स्टयरिंग और एग्जॉस्ट साउंड को भी बदल सकते हैं. इसमें हालांकि एग्जॉस्ट साउंड के लिए स्पीकर्स दिए गए हैं, जो लगभग स्पोर्ट्स कार जैसी आवाज देने की कोशिश करते हैं. हालांकि एक असली AMG वाली साउंड आपको ICE इंजन से ही मिलती है. अगर आपको साउंड का मजा लेना ही है, तो वो आप इसके 15-speaker, Burmester audio system में ले सकते हैं.

इसमें एक परेशानी इसका लो-ग्राउंड क्लियरेंस भी है. हालांकि इसमें एयर सस्पेंशन का फीचर है, जिससे ग्राउंड क्लियरेंस 25mm बढ़ जाता है. इसके बावजूद कई स्पीड ब्रेकर्स पर इसके टच होने का डर बना रहेगा. इसमें अलग-अलग Regen मोड भी दिए गए हैं, जिसके जरिए रेस कम करते ही कार ऑटोमैटिकली ब्रेक लगाने लगती है और एक्सट्रा एनर्जी से बैटरी चार्ज होती है. कुल मिलाकर, इस कार में वह सब है जो आप एक इलेक्ट्रिक कार से चाहते हैं.

Leave a Comment