Maruti जल्द लेके आ रही दो नए 7 सीटर्स कार, 25 kmpl की माइलेज के साथ मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के द्वारा घरेलू बाजार में दो 7-सीटर मॉडल पर काम चल रहा है। जल्द ही रिपोर्ट के मुताबिक पता लगाया गया है कि, देश के सबसे बड़ा कार निर्माता के माध्यम से इस दशक के मध्य तक ग्रैंड विटारा के 3-रो वेरियंट को लाया जाएगा। इसे ग्रैंड विटारा XL नाम मिल सकता है, और जब आएगी तब यह प्रमुख ICE पावर्ड एसयूवी बन जाएगी।आइए जानते हैं विस्तार से-

C प्लेटफार्म पर होंगी डेवलप

3-रो वाली ग्रैंड विटारा को 6 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। इसको ग्लोबल C प्लेटफॉर्म पर डिवेलप किया जा रहा है। ग्रैंड विटारा के साथ इंजन ऑप्शंस को भी साझा किया जा सकता है। क्योंकि 1.5L 4-सिलेंडर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल और टोयोटा से मिले 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर एटकिंसन साइकिल TNGA पेट्रोल इंजन का यूज हो सकता है।

25 kmpl माइलेज के साथ मिलेगा हाइब्रिड पेट्रोल इंजन 

आनेवाली एसयूवी में रेग्युलर विटारा से खुद को अलग करने के लिए लुक में कुछ बदलाव किए जाएंगे। 25 kmpl से अधिक माइलेज के साथ साथ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन को अपने कॉम्पटिटर्स को भयंकर टक्कर मिलेगी। इसका कंपटीशन Mahindra XUV700, Hyundai Alcazar, MG Hector Plus और Tata Safari के साथ रहेगा। परंतु नई 7-सीटर मिड साइज की SUVs पाइपलाइन अंतर्गत इंतजार में है।

 TNGA-C प्लेटफॉर्म पर होंगी बेस्ड

प्रीमियम एमपीवी मारुति सुजुकी को आपूर्ति की जाने वाली पहली बैज-इंजीनियर्ड टोयोटा कहलाएगी। अगर ऐसा हुआ, तो यह ADAS बेस्ड ड्राइवर-सहायक और सुरक्षा तकनीकों को लाने वाला पहला मारुति सुजुकी मॉडल भी माना जा सकता है। यह सेम उसी मॉड्यूलर TNGA-C प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, और फ्रंट-व्हील ड्राइव MPV होगी। यह भी इनोवा हाईक्रॉस के जैसे ही 7 और 8 सीटों वाले लेआउट में अवेलेबल होने के चांसेज हैं। इसका प्रदर्शन 2.0L चार-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और प्रोमिस किए हुए 2.0L एटकिंसन साइकिल TNGA मजबूत हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के द्वारा ही लिया जाएगा।

Leave a Comment