भारत में कम बजट में बेहतर माइलेज और 7 सीटर कार की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है, इस मामले में MARUTI सुजुकी में टोयोटा महिंद्रा और टाटा को पछाड़कर नंबर एक स्थान प्राप्त कर लिया है। मारुति के खास मॉडल है साल 2022 में सेवन सीटर कार के मामले में सबसे अधिक बिक्री की है। इसका वजह उस कार की माइलेज और सीटों की उपलब्धता है।

MARUTI

DECEMBER महीने में रेकर्ड बिक्री

रिकॉर्ड की बात की जाए तो MARUTI सुजुकी ने सिर्फ दिसंबर 2022 में 12273 कार की बिक्री की है। हम बात कर रहे हैं MARUTI सुजुकी के अर्टिगा मॉडल की, जोकि सीएनजी पर 26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है, सीएनजी वेरिएंट की कीमत मात्र 8.35 लाख रखी गई है, टॉप मॉडल की कीमत 12.7 लाख रुपए है।

यह भी पढ़े : Mercedes-benz ने भारत में लाँच किया 9 गियर वाला अत्याधुनिक कार, क़ीमत और फ़ीचर्स जानिए

कुल नौ वैरिएँट है शामिल

MARUTI सुजुकी द्वारा प्रेषित अर्टिगा मॉडल के कुल नौ वैरिएँट है। टॉप सेलिंग मॉडल अर्टिगा वीएक्सआई जिसमें 1462 सीसी पेट्रोल इंजन, एवं 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज शामिल है। इसके अलावा पेट्रोल के सात अलग-अलग वैरीअंट शामिल हैं। तथा दो अलग-अलग वेरिएंट सीएनजी का भी उपलब्ध है। सीएनजी का टॉप मॉडल की कीमत 11.54 लाख तथा सीएनजी का 20 वैरीअंट 10.44 लाख से शुरू होता है।

अभी ही है सही मौक़ा जानिए क्यू

पिछले साल जारी सूचना के अनुसार सन 2023 में सभी कार निर्माता कंपनियां कारों की कीमतों में इजाफा करने वाली है जिसका प्रभाव अब तक देखने को नहीं मिला है। इसका मतलब है जल्द ही कीमतों में वृद्धि की सूचना कार कंपनियों द्वारा जारी की जा सकती हैं। इससे पहले अगर आप नहीं कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो, कम बजट बेहतर माइलेज और सेवन सीटर कार के रूप में मारुति की अर्टिगा मॉडल काफी बेहतर साबित हो सकती है।

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.