मारुति सुज़ुकी जल्द ले सकती है बड़ा फ़ैसला, इस प्राइम सेड़ान की बिक्री दर में भारी गिरावट

मारुति सुजुकी के प्राइम सेडान कार सियाज को हाल ही फिलहाल जनवरी महीने में नए सेफ्टी फीचर्स के साथ अपडेट करके लॉन्च किया गया था, नए वेरिएंट में सेफ्टी अपडेट के रूप में तीन नए डुएल टोन कलर, डुएल टोन में ब्लैक रूफ के साथ पर मैटेलिक अप्पयूलेंट, इसके अलावा नए वेरिएंट में ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों प्रकार के ट्रांसमिशन को लांच की गई है, जिस की शुरुआती कीमत लगभग 11.14 लाख रुपए से  शुरू होती है। तथा टॉप वेरिएंट की कीमत 12.34 लख रुपए रखी गई है।

नए वेरिएंट में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर हिल होल्ड एसिस्ट इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम सभी वेरिएंट्स में शामिल किया गया है, इसके अलावा डूअल एयर बैग, रियल पार्किंग सेंसर चाइल्ड सीट एंकर्स, तथा ABS फीचर को भी इंटीग्रेट किया गया है। कंपनी द्वारा किए जा रहे दावे के अनुसार इस कार को पहले से अधिक सेफ़ बनाया गया है। हालांकि आज के नए वेरिएंट में इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पिछले 6 महीने के आँकड़े ने मारुति सुजुकी के सीयाज वैरीएंट की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, मिल रहे ताज़ा रेकर्ड के अनुसार साल 2022 के अक्टूबर महीने से देखा जाए तो सियाज के सेल्स में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, अक्टूबर महीने में 1884 अट्ठारह सौ चौरासी यूनिट सियाज बेची गई थी। नवंबर महीने में 1554 यूनिट दिसंबर महीने में 1154 यूनिट जनवरी महीने में 1000 यूनिट और पिछले महीने यानी फरवरी महीने में मात्र 792 यूनिट की बिक्री दर्ज की गई है।

देखा जाए तो मारुति के सियाज की सेल्स पिछले साल के फरवरी महीने में 1912 यूनिट थी, लेकिन साल 2023 में यह सेल्स घटकर 792 यूनिट आ गया, प्रतिशत में बात की जाए तो इसमें 141.41% का भारी गिरावट देखा जा रहा है। इन आंकड़ों को देखते हुए मारुति सुजुकी जल्द ही कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

Leave a Comment