आठ करोड़ की लागत से लखनऊ सिटी स्टेशन का होगा कायाकल्प, कई बॉलीवुड फिल्मों की भी यहाँ हो चुकी है शूटिंग

अमृत भारत स्टेशन योजना के नाम से रेल मंत्रालय स्टेशन के आधुनिकरण के लिए एक नई नीति तैयार की गई है। इस नीति के अंतर्गत स्टेशनो का विकास हो सके इसलिए इसपर योजना बानाई जा रही है। रेल मंत्रालय द्वारा पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत राजधानी लखनऊ सिटी के भी स्टेशन का सुन्दरीकरण का प्रस्ताव रखा गाया था जिसे मंजूरी मिल चुकी है। लखनऊ स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ोतरी मिल सके इसके लिए 8 करोड़ रुपए की लागत रखी गई है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत लखनऊ सिटी स्टेशन के सौंदर्यीकरण को लेकर के रेल मंत्रालय ने बजट जारी कर दिया है। जिसके बाद लखनऊ स्टेशन को विकसित किए जाने का मास्टर प्लान तैयार किया गया है। इस मास्टर प्लान के तहत लखनऊ स्टेशन के सुंदरीकरण में लखनऊ की विरासत की झलक देखने को मिलेगी।

मुख्य प्रवेश द्वार के सर्कुलेटिंग एरिया का होगा विकास

इस कार्य योजना के अंतर्गत लखनऊ सिटी स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के सर्कुलेटिंग एरिया का विकास होगा। लखनऊ स्टेशन पर स्थानीय कला एवं संस्कृति का विशेष सौंदर्य करण देखने का मिलेगा। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने इस बारे में बात करते हुए बताया लखनऊ से गोरखपुर रोड पर स्थित लखनऊ सिटी एक अहम स्टेशन है। अमृत भारत स्टेशन के अंतर्गत लखनऊ के स्टेशन के सौंदर्यीकरण की जो योजना बनाई गई है इसके तहत नई यात्री सुविधा बढ़ेगी ही साथ में पुरानी सुविधाओं को भी दुरुस्त किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत स्टेशन परिसर में उन्नत लाइटिंग कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल घड़ीया यात्री उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट वाटर कूलर एयर कंडीशनर यात्रियों के लिए आदि कार्य संपन्न किए जाएंगे। इन सभी कार्यों को संपन्न कराने के लिए निविदाएं खोली जा चुकी है।

फिल्म की शूटिंग से रेलवे को काफी राजस्व होता है प्राप्त

प्यारो पंकज कुमार सिंह के अनुसार फिल्म निर्माता और निर्देशकों को लखनऊ सिटी स्टेशन काफी पसंद आता है। यहां पर फिल्म की शूटिंग से रेलवे को काफी राजस्व प्राप्त होता है। लखनऊ सिटी स्टेशन में बरेली की बर्फी, जबरिया जोड़ी, मनफ़ोर्डगंज, ब्रेथ सीजन 2, पति पत्नी और वो, 14 फेरे, इंस्पेक्टर अविनाश, कंजूस मक्खीचूस, उमेश क्रॉनिकल और सिंगल सलमा जैसी कई बड़ी फिल्म की शूटिंग हुई है।

Leave a Comment