अब QR कोड के साथ आएंगे LPG सिलिंडर, नियमो में हुवा बदलाव, जानिए क्या होगा लाभ

LPG CYLINDER WITH QR CODE-घरेलू गैस सिलेंडर लेना बहुत ही आसान हो जाएगा,  बता देगी घरेलू गैस सिलेंडर लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनो में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उपभोक्ताओं के लिए आज एक गुड न्यूज़ आई है  हरदीप सिंह जो केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री है उन्होंने कहा है कि घरेलू गैस सिलेंडर के साथ अब  QR कोड भी आएंगे।

यह जानकारी उन्होंने  यूपी में आयोजित होने वाले विश्व एलपीजी सप्ताह 2022 कार्यक्रम के वीडियो में पूरी को अधिकारियों से बातचीत करते हुए दीया है  इसके दौरान उन्होंने क्यूआर कोड भी दिखाया है अगर आप नहीं जानते हैं तो यह जान लीजिए कि QR कोड बार कोड की तरह होता है जिसे एस्केनर की हेल्प से रीड किया जाता है।

सभी सिलिंडरों पर लगेंगे QR कोड 

आपको बता दें नए LPG सिलिंडरों पर  पर अब यह QR कोड वेल्डेड करके ही आएगा और पुराने सिलिंडरों पर इसे चिपकाया जायेगा।मिली के अनुसार फ़िलहाल 20 हजार सिलिंडरों पर QR कोड जारी कर दिया गया है वही अगले तीन महीनो में सभी सिलिंडरों पर यह QR दिखने लगेगा।

QR कोड से क्या होगा लाभ 

उपभोक्तओ को डिलीवरी लेने में आसानी होगी। यही सिलिंडर चोरी होने से रहत मिलेगी, वही चोरी होने के ममले में सिलिंडरों को कोड की मदद से ट्रैक भी किया जा सकेगा इसके अलावा सही वजन और लीकेज से सम्बंधित जानकारी भी मिलेगी।

Leave a Comment