यूपी का ये शहर 810 करोड़ की लागत से बनेगा लंदन चलेगी विदेशों जैसी POD Taxi, सरकार ने दी मंजूरी

उत्तरप्रदेश के नोएडा में एक नए तरीके का परिवहन चलने वाला है यह है पॉड टैक्सी, इसकी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। यह उत्तर प्रदेश के नोएडा में जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी को जोड़ेंगी। यह दुनिया का सबसे लंबा रूट होगा। IPRRCL यानी कि भारतीय पोर्ट रेल और रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से एक रिपोर्ट तैयार की गई है जिसमें यह कहा गया है कि यह 14.6 किलोमीटर लंबा होगा।

मिली भारत के पहले पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट को मंजूरी

उत्तर प्रदेश इंडेक्स यमुना अथॉरिटी द्वारा भारत के पहले पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है। DPR के इस टैक्सी को इंडियन पोर्ट रेल और रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड के द्वारा तैयार किया गया है। वही इस प्रोजेक्ट को पीपीपी प्रोजेक्ट की समिति ने भी स्टडी किया है। उनके द्वारा इसकी मंजूरी से पहले यह कहा गया है कि जिन देशों में यह पॉड टैक्सी चल रही है वहां स्टडी की जाए।

कितना होगा खर्च?

इस प्रोजेक्ट के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंजूरी दे दी है जिसके बाद अब इसका निर्माण शुरू किया जाएगा। वही इस प्रोजेक्ट को 2024 के अंत तक पूरा करने का निर्णय लिया गया है। इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में 810 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। यह पॉड टैक्सी नोएडा जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी को कनेक्ट करेगा।

1 दिन में कितने यात्री कर सकेंगे सफर?

इसके लिए जो भी प्रोजेक्ट तैयार किए गए हैं उसके मुताबिक इस पॉड टैक्सी से बड़ी संख्या में यात्रियों को ले जाने का काम किया जाएगा। जिसके हिसाब से हर दिन पॉड टैक्सी से करीब 37000 यात्री सफर कर सकेंगे।

किन-किन जगहों को कवर करेगी पॉड टैक्सी?

नोएडा में फिल्म सिटी और जेवर के बीच चलने वाली यह पॉड टैक्सी इंडस्ट्रियल सेक्टर को भी कवर करेगा। इसके बीच करीब 12 स्टेशन होगे। जिसमें सेक्टर 29, हैंडीक्राफ्ट पार्क, एमएसएमई पार्क, अपेरेल पार्क, sector-32, सेक्टर 33, टॉय पार्क और सेक्टर 21 आदि शामिल है।

18 देशों में चल रही है पॉड टैक्सी

आपको बता दें दुनिया के 18 देशों में पॉड टैक्सी शुरू की गई थी। लेकिन मौजूदा समय में यह सिर्फ 5 देशों में चल रही है। अधिकारियों द्वारा 2011 और 12 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया कि लंदन की पॉड टैक्सी मुनाफे में चल रही है जबकि अबू धाबी की घाटे में चल रही है।

Leave a Comment