LIC के इस स्कीम में हर दिन ₹45 निवेश करके, भविष्य में लें 27 लाख रुपए, जानिए पूरी पॉलिसी

अगर आप भी पैसा निवेश करके मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आप LIC के इस स्कीम में निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।एलआईसी के इस पॉलिसी में छोटी-छोटी बचत करके मोटी रकम इकट्ठा कर सकते हैं यह बचत आपको भविष्य में काम आती है।दरअसल आपको बता दे कि एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी में रोजाना ₹45 निवेश करके भविष्य में 27 लाख रुपए इकट्ठा कर सकते हैं।एलआईसी की इस स्कीम में निवेश करके भविष्य को सुरक्षित कर सकते है। इकट्ठा किए पैसे भविष्य की कई सारी जरूरतों को पूरी की जा सकती है इस पॉलिसी को किसी भी तरह के लोग ले सकते हैं इस पॉलिसी के बारे में पूरी डिटेल में जानते हैं।

LIC
LIC

LIC Jeevan Umang Policy जीवन उमंग पॉलिसी 

भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन उमंग पॉलिसी एक एंडोमेंट पॉलिसी है। इस पॉलिसी के तहत बीमा कवरेज के साथ साथ बचत का भी लाभ मिलता है। इस पॉलिसी की सबसे अच्छी बात यह है मैच्योरिटी की अवधि पूरी होने पर ग्राहक के खाते में हर साल एक निश्चित राशि भेजी जाती है। यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलती है यह पॉलिसी 100 सालों तक का कवरेज प्रदान करती है।

सालाना मिलेगा ₹40,000

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी में ₹45 प्रति दिन जमा करते हैं तो हर महीने 1350 रुपए की राशि प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा, 1 साल की ₹16,200 होगा। अगर आप यह पॉलिसी 30 सालों के लिए लेते हैं तो आपके द्वारा कुल 4.86 लाख जमा हो जाएगा। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी 31 साल पर होगी और आपको 31वे साल से लेकर 100 वर्ष तक की इस पॉलिसी के तहत ₹40,000 सालाना रिटर्न मिलता है, देखा जाए तो इस योजना से आपको करीब 27 लाख रुपए से अधिक का लाभ मिल सकता है।

नियम एवं शर्ते 

आपको बता दें कि इस पॉलिसी को 3 महीने से लेकर 55 साल के लोग ले सकते हैं, एलआई मिलता हैसी की पॉलिसी अन्य पॉलिसी से बिल्कुल अलग है , एंडोमेंट के साथ ही जीवन बीमा योजना है। इसमें प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद बीमित रकम 8% का लाभ आपको आजीवन या 100 वर्ष की आयु तक प्राप्त होती है। पॉलिसी के तहत ग्राहक को सिंपल रिवर्सनरी बोनस के साथ-साथ फाइनल एडिशन बोनस का लाभ मिलता है। पॉलिसी में प्रीमियम, मृत्यु लाभ, और मैच्योरिटी पर टैक्स में छूट प्रदान किया जाता है वही इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स पर भी छूट का लाभ मिलता है और अधिक जानकारी के लिए LIC के वेबसाइट पाए देख सकते है।

Leave a Comment