आम आदमी के अच्छी खबर, अब इन वस्तुओं पर नहीं लगेगी GST, बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

दिल्ली में आज जीएसटी परिषद की 48वी बैठक हुई जिसमें सरकार के द्वारा एक बड़ा फैसला लिया गया है। बता दे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। बैठक में जीएसटी कानून का अवैधीकरण करने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही दाल की भूसी पर जीएसटी घटाकर 5% से जीरो कर दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पान मसाला, गुटखा उत्पाद पर टैक्स को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

जीएसटी परिषद की हुई बैठक में राजस्व सचिव ने कहा कि जीएसटी परिषद ने कुछ अपराधो के गैर अपराधीकरण पर सहमति बनी है यही नहीं इसके साथ ही अभियोजन शुरू करने के लिए मौद्रिक सीमा को दो गुना कर 2 करोड रुपए कर दिया गया है अब इससे यह लाभ मिलेगा कि Ease of doing business में मदद मिल सकती है।

इन पर अभी नहीं लिया गया है निर्णय

भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बताने के अनुसार समय के अभाव के कारण जीएसटी परिषद में 15 मुद्दों में से  केवल 8 पर ही फैसला लिया गया है। राजस्व सचिव के कहने के अनुसार ऑनलाइन गेमिंग और कैसीनो पर जीएसटी को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

इन वस्तुओं पर कम हुई जीएसटी

आम आदमी के लिए जीएसटी परिषद अच्छी खबर दिया है बता दे कि राजस्व सचिव के अनुसार गाय की दालों की भूसी पर टैक्स 5% से घटाकर सुनने कर दिया गया है।

Leave a Comment