करीब 18 साल बाद आ रहा Tata Group की कम्पनी का IPO, इतनी हो सकती है अनुमानित कीमत

करीब 18 साल बाद टाटा ग्रुप की कंपनी का आईपीओ आने जा रहा है। कंपनी ने 9 मार्च 2023 को आईपीओ के लिए सेबी के पास डीआरएचपी फाइल किया था। इस आईपीओ के जरिए टाटा मोटर्स अपनी हिस्सेदारी में से ऑफर कॉल सेल के तहत 9. 571 करोड़ शेयर भेज सकता है। वहीं मौजूदा समय की बात करें तो टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड में टाटा मोटर्स की कुल हिस्सेदारी करीब 74.69% है। वही आपको बता दें आईपीओ आने के बाद मौजूदा शेयर होल्डर अपनी हिस्सेदारी घटाने का विचार कर सकते हैं।

इस बारे में Bonanza portfolio के सीनियर रिसर्च एनालिस्ट राजेश सिन्हा ने टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड के आईपीओ के वैल्यूएशन के सवाल पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि टाटा टेक्नोलॉजीज ने 3983 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया है। जिसमें कंपनी की नेट प्रॉफिट की बात करें तो कंपनी का नेट प्रॉफिट 513 करोड़ रुपए है। अगर टाटा टेक्नोलॉजी की तुलना cyient चेक करके देखें तो टाटा टेक्नोलॉजीज ईपीएस यानी अर्निंग पर शेयर 12.65 रूपये है। और cyient का ईपीएस 46.52 रुपए प्रति शेयर है।

प्राइस बैंड

Bonanza portfolio शेयर प्राइस को लेकर बात करते हुए कहते हैं कि हमें टाटा टेक्नालॉजी के आईपीओ को cyient की तुलना में करीब 10% डिस्काउंट का अनुमान लगाया है। जिस प्रकार से देखा जाए तो कंपनी का आईपीओ का प्राइस ₹268 प्रति शेयर हो सकता है वही मार्केट शेयर करीब 10852 करोड़ का हो सकता है।

Leave a Comment