Eva Electric car-आ रही है देश की पहली सोलर पावर चार्जड कार, 250Km की रेंज, 80 पैसे प्रति किलोमीटर का होगा खर्च

बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों को देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक वाहनों के तरफ भाग रहे है लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत होती है। लेकिन अब बाजार में अब ऐसे कार आने वाली है जो धुप से चार्ज होगी।  इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चर कंपनियां एक से बढ़कर एक कार बाजार में उतार रही है लेकिन अब जो कार बाजार में आने वाली है उससे मौजूद सभी इलेक्ट्रिक कारों का बाजार डगमगा जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे कि देश की पहली सोलर पावर चार्जड ईवा इलेक्ट्रिक (Eva Electric) कार बाजार में आने वाली है। वैसे तो इस कार में बहुत सारी खूबियां है लेकिन इसकी सबसे बड़ी खूबी सोलर पैनल्स के साथ plug-in चार्जिंग भी है। जो इसे बाकि के वाहनों से अलग बनती है। ईवा इलेक्ट्रिक कार को लोग काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं कार को बुक करने के लिए लगातार इंटरनेट पर बड़ी संख्या में सर्च की जा रही है।

वेव मोबिलिटी ने किया है डिजाइन

बता दें कि इस कार को पुणे के स्टार्ट अप वेव मोबिलिटी ने डिजाइन किया है, रिपोर्ट के अनुसार यह कार पूरी तरह से तैयार हो चुकी है और सभी टेस्ट भी हो चुके हैं। इसे लॉन्च करने के लिए कंपनी पूरी तरह से तैयार है। लेकिन आपको बता दे कि इस कार को लॉन्च करने के लिए अभी अधिकारी तारीख का ऐलान नहीं किया है। लेकिन हो सकता है यह कार 2024 में बाजार में आएगी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस कार को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है, फ्रंट सीट पर एक एडल्ट ड्राइवर और बैक सीट पर एक व्यक्ति के साथ एक बच्चा भी बैठ सकेगा। हालांकि इसे दो सीटर कार के तौर पर शोकेस किया जा रहा है लेकिन इसमें तीन लोग आराम से बैठ सकेंगे। इस कार की लंबाई काफी कम है और इसकी चौड़ाई दो मोटरसाइकिलो के जितनी है जो इसे सिटी राइड के लिए परफेक्ट बनाती है।

80 पैसे प्रति किलोमीटर का होगा खर्च

आपको बता दें कि इस कार में सोलर पैनल कार के रूफ पर फिट किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि ईवा की रनिंग कॉस्ट काफी कम होगी, यह केवल 80 पैसे प्रति किलोमीटर के खर्च में चलाया जा सकेगा।कंपनी दावा कर रही है कि नॉरमल प्लगइन चार्जर से 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा, जबकि सिर्फ 45 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाता है। इसमें फास्ट चार्जिंग का कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है। हालांकि कुछ अतिरिक्त पैसे देकर ग्राहक फास्ट चार्जिंग चारजर भी भविष्य में खरीद सकेंगे।

मिलेंगे 3 ड्राइविंग मोड्स, 250 km की रेंज 

इस कार में तीन ड्राइविंग मोड दिए गए हैं. इसमें रिवर्स, इको और सिटी मोड दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह कार 250 किलोमीटर तक की रेंज देती है।

Leave a Comment