इंडिया की पहली Solar Energy Car जल्द होगी लॉन्च, 1 KM के लिए सिर्फ 80 पैसे होगा खर्च, जानिए फीचर्स

ग्रेटर नोएडा में इस समय ऑटो एक्सपो-2023 आयोजन किया गया है। जिसमें वाहन निर्माता कंपनी एक से बढ़कर एक लुक, डिजाइन और कई बेहतरीन फीचर्स वाले वाहन को पेश कर रहे हैं, यहां पर इलेक्ट्रिक कार से लेकर हाइब्रिड कार तक शामिल है। ऑटो एक्सपो 2023 में वाहन निर्माता कंपनी ने भारत की पहली सोलर एनर्जी इलेक्ट्रिक कार “ईवा Eva” को पेश किया है। यह कार पुणे स्थित स्टार्टअप वायवे मोबिलिटी Vayve Mobility कंपनी ने इसे पेश किया है।

SOLAR ENERGY CAR

45 मिनट में फुल चार्ज, 250 किलोमीटर की रेंज 

यह कार पूरी तरह सोलर एनर्जी से चलती है, इसमें 14 kWh की बैटरी दी गई है जिसे सौर पैनलों या एक स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिकल आउटलेट के जरिए चार्ज किया जा सकता है, कार को फास्ट चार्जिंग से 45 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है, और वही इसे स्टैंडर्ड सॉकेट के जरिए भी चार्ज किया जा सकता है फुल चार्ज करने में लगभग 4 घंटे का समय लगता है। सिंगल चार्ज में यह कार 250 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता रखती है। बता दें कि इसमें लिक्विड कूल्ड PMSM मोटर दिया गया है जो 6 kW का पावर जनरेट करता है।

80 पैसे में 1 KM चलेगी

आपको बता दे कि यह कार प्रोटोटाइप है इसमें दो दरवाजे हैं। कार में दो अडल्ट और एक बच्चा आसानी से बैठ सकता है। कार के छत पर सोलर पैनल को इंटीग्रेट किया गया है सोलर पैनल के अलावा कार में दी गई बैटरी से भी चलाया जा सकता है। इस कार को चलाने का रनिंग कॉस्ट सिर्फ 80 पैसे प्रति किलोमीटर होगी।

 

सोलर एनर्जी कार फीचर्स 

सोलर एनर्जी कार में रिवर्स कैमरा, टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट और ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे कई बेहतरीन फीचर दिए गए हैं। कार में मोनोकाक चेचिस, ड्राइवर का एयर बैग और IP-68 प्रमाणित पावर रेंजर्स सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। यही नहीं कार में एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो कनेक्टिविटी सिस्टम भी दिया गया है मिली जानकारी के अनुसार कंपनी 2024 में लॉन्च करेगी।

Leave a Comment