अब ऐसे पासपोर्ट वाले भारतीय नहीं कर पाएंगे इस देश की यात्रा, नियम में हुआ बदलाव, चेक करलें

विदेश जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दे, अगर भारतीय पासपोर्ट पे आपका नाम एकल है तो आप यात्रा नहीं कर सकते है संयुक्त अरब अमीरात देश की है, क्योकि आज से ये नियमो में होने जा रहा है बहुत बड़ा बदलाव। संयुक्त अमीरात के अधिकारीयों ने ट्रेड पार्टनर इंडिगो एयरलाइन्स को बताया है कि पासपोर्ट पर केवल एक ही नाम वाले यात्री जो टूरिस्ट , ट्रेवल अथवा  किसी अन्य प्रकार की वीजा पर यात्रा कर रहे है , उन्हें UAE  में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसका साफ़ साफ़ मतलब है UAE की यात्रा करने वाले लोगो को पासपोर्ट पर  अपने नाम के पहले और अंतिम दोनों हिस्सों को स्पस्ट रूप से बताने की जरुरत होगी। एयरलाइन्स के एक बयान में यह बताया गया है की यह नियम 21 नवंबर 2022 से प्रभावी हो गया है।

जानिए किन लोगो को यात्रा की अनुमति नहीं होगी 

संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने अपने बयान में यह भी कहा है की पासपोर्ट पर एकल नाम वाले यात्रियों को रेजिडेंट परमिट या परमानेंट वीजा के मामले में यात्रा करने की इजाजत दी जाएगी , बशर्ते वही नाम उनके फर्स्ट नेम और सरनेम के रूप में अपडेट किया गया हो। इंडिगो के बयान में यह कहा गया है कि हालाँकि पासपोर्ट पर एक ही नाम वाले ऐसे लोगो को यात्रा की अनुमति दी जाएगी  जिनके पास निवास परमिट या रोजगार वीजा हो , बशर्ते “प्रथम नाम ” और “उपनाम ” कॉलम में एक ही नाम को अपडेट किया गया।

कौन-कौन से लोग होंगे प्रभावित 

भारतीय पासपोर्ट पर एकल नाम यात्री अब संयुक्त अरब अमीरात की उड़ान नहीं भर सकेंगे। इंडिगो एयरलाइन्स ने साफ़ साफ़ बोल दिया है की अगर आपको UAE की यात्रा करनी हो तो आपको अपना पहला और अंतिम नाम को स्पस्ट रूप से पासपोर्ट पर दर्शाना होगा।  इंडिगो एयरलाइन्स ने लोगो से इस बारे में अपनी आवश्यक कागजी कारवाई पूरा करने को कहा है।

Leave a Comment