सरकारी सोलर स्टोव से हर महीने की रसोई गैस खर्च का झंझट ख़त्म, जानिए क़ीमत और क्षमता

भारत में रसोई गैस के बढ़ रहे हर कोई परेशान है, इसी बीच इंडियन ऑयल ने एक बड़ी खुशखबरी दी है, जिसे जानकर हर कोई खुश एवं हैरान भी है इंडियन ऑयल ने सोलर तकनीक पर आधारित एक सौलेड स्टोव तैयार किया है, जोकि आपको रसोई गैस के खर्च से हमेशा के लिए छुटकारा देने वाला है। आइए जानते हैं क्या है इसकी कीमत एवं कैसे करना है इस्तेमाल।

INDIAN OIL SOLAR STOVE
INDIAN OIL SOLAR STOVE

नाम है सूर्य नूतन

इंडियन ऑयल के द्वारा बनाया गया इस सोलर स्टाफ का नाम सूर्य नूतन रखा गया है। आपको बता दें कि इस स्टॉव को खरीदने के लिए आपको सिर्फ एक ही बार पैसे खर्च करने की आवश्यकता पड़ेगी इसके बाद हर महीने होने वाले रसोई गैस के खर्च से आपको हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

IOC ने कराया पेटेंट

इस सोलर स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने डिवेलप किया है, कंपनी के द्वारा इस अविष्कार का पेटेंट भी करा लिया गया है, जानकारी के अनुसार यह सोलर स्टोव सौर ऊर्जा के अलावा बिजली से भी चलाया जा सकता है।

दो यूनिट का है तकनीक

तकनीकी जानकारी देते हुए आपको बता दें दो यूनिट के साथ आने वाला यह सोलर स्टोर का एक यूनिट किचन में तथा दूसरा यूनिट धूप में रखने की आवश्यकता होती है, जिसके मदद से यह सोलर स्टोव चार्ज होता है। चार्जिंग के दौरान भी आप इस पर खाना पका सकते हैं। तथा चार्ज होने के बाद भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेस और प्रीमीयम मोडल की क़ीमत

कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि इसके दो अलग-अलग मॉडल को उपलब्ध कराया गया है, इसके प्रीमियम मॉडल को फुल् चार्ज होने पर 4 लोगों के परिवार के 1 दिन का नाश्ता दोपहर का भोजन एवं रात का खाना पकाया जा सकता है। सूर्य नूतन नाम का यह सोलर स्टोव बाजार से ₹12000 में खरीदा जा सकता है इसका प्रीमियम टॉप मॉडल खरीदने के लिए आपको ₹23000 चुकाने पड़ेंगे। इंडियन ऑयल के द्वारा जारी ताजा जानकारी के अनुसार उनका कहना है कि आने वाले दिनों में सोलर स्टोव के कीमतों में बहुत हद तक कमी आने की उम्मीद है।

Leave a Comment