क्या आप भी अपने आधार कार्ड की परवाह नहीं करते, तो पढ़िए यह जरुरी सुचना नहीं तो बिगड़ सकता है काम

आधार कार्ड एक बहुत जरुरी आईडेंटिटी कार्ड है जिसकी राशन से लेकर बैंक के अकाउंट तक इसकी जरूरत पड़ती है। आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड की बिल्कुल भी परवाह नहीं करते हैं जैसे तैसे मोड़ते हैं और रख देते है ऐसे लोगो के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी एजेंसी ने सभी आधार कार्ड धारकों के लिए जरूरी सूचना जारी की है। यह सूचना उन लोगों के लिए है जो अपने आधार कार्ड से छेड़छाड़ करते हैं। अगर आप भी अपने आधार कार्ड से छेड़छाड़ करते हैं तो सतर्क हो जाएं नहीं तो नुकसान हो सकता है।

आजकल कहीं भी कटे फटे टेढ़े मेढ़े आधार कार्ड से काम चल जाता है क्योंकि किसी भी संस्था को आधार कार्ड की 12 अंकों से मतलब होती है लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा। आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था ने सभी कार्ड धारकों से अपील किया है कि वह अपने कार्ड को संभाल कर रखें छेड़छाड़ ना करें।

क्यों जरूरी है आधार कार्ड को संभाल कर रखना

UIDAI की गाइड लाइन के अनुसार आपको बता दें कि आधार कार्ड पहचान पत्र प्रमाण पत्र के इस्तेमाल करने सेपहले उसकी सत्यता या प्रमाणिकता की जांच अवश्य करना जरूरी है। ऐसा करने के लिए आधार कार्ड पर दिए गए QR कोड को स्कैन करना पड़ता है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति के आधार कार्ड पर यह QR खराब हो जाता है तो आधार कार्ड की सत्यता नहीं हो पाती है। चाहे कितना भी जरूरी काम हो अगर आधार कार्ड की सत्यता या प्रमाणिकता नहीं होगा तो आपका काम रुक सकता है। इसलिए अगर आप भी अपने आधार कार्ड की देखरेख नहीं करते हैं तो संभल जाइए।

ऐसे रखें आधार कार्ड को सुरक्षित

आधार कार्ड संस्था के द्वारा जारी किए गए ओरिजिनल आधार कार्ड को लेमिनेशन अवश्य करा लें और उसे ऐसे रखें ताकि वह मुड़े ना। कार्ड को छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखें। ऐसी जगह रखें जहां चूहे न पहुंचे। अगर आपका आधार कार्ड पीवीसी वाला आधार कार्ड है तो उसे वॉलेट में रख सकते हैं अगर पेपर वाला है तो वह खराब हो सकता है।

Leave a Comment