ऑनलाइन पेमेंट गलत हो जाए तो इस नंबर पर करें शिकायत, पैसे होंगे वापिस, यहां देखे पुरी जानकारी

पिछले कुछ वर्षों से भारत में डिजिटल पेमेंट का इस्तमाल तेजी से होने लगा है। खासकर नोटबंदी के बाद कई कारोबारी और ग्राहक यूपीआई के जरिए भुगतान करने लगे हैं। वही डिजिटल पेमेंट के फायदों को जानकर लोगों ने इसे तेजी से अपनाया है। लेकिन कई बार छोटी सी गलती की वजह से बहुत बड़ा नुकसान भी झेलना पड़ जाता है जैसे कि गलती से खाता संख्या गलत हो जाना और रुपए किसी और व्यक्ति के खाते में चले जाना। ऐसे में आप परेशान होने लगते हैं लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अपने राशि को आप आसानी से पा सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर निकाली गई है जिसके लिए आप शिकायत दर्ज कर खाते संबंधित बैंक में जाकर के और फॉर्म भर कर अपनी राशि वापस पा सकते हैं। यह शिकायत आपको पेमेंट होने के 3 दिन के अंदर ही करनी होंगे।

पेमेंट करने पर फ़ोन पर आए मैसेज को ना करे डिलीट

आरबीआई की नई गाइडलाइन के अनुसार यदि आपके द्वारा किया गया पेमेंट किसी भी गलत अकाउंट में चला जाए तो आप इसे 48 घंटे के भीतर रिफंड करा सकते हैं। जैसा कि आपको पता होगा कि नेट बैंकिंग और यूपीआई से पेमेंट करने के बाद फोन पर मैसेज आता है। यह मैसेज रुपए की रिफंड लेने के लिए जरूर मदद कर सकता है। इस लिए पेमेंट किए जाने पर प्राप्त हुए मैसेज को डिलीट ना करें। क्योंकि इस मैसेज में पीपीबीएल नंबर होता है जिसके जरिए आप अपने पैसे पा सकते हैं। अगर आप ही किसी गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए हैं तो आपको स्क्रीनशॉट लेना होगा और जी पर फोन पर पेटीएम में यूपीआई के कस्टमर केयर सपोर्ट में फोन कर शिकायत दर्ज करना होगा।

इस नंबर पर करना होगा शिकायत दर्ज

वहीं अगर आप किसी गलत खाते में पेमेंट कर देते हैं तो आपको सबसे पहले 18001201740 पर शिकायत दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको बैंक में जाकर फॉर्म भरना होगा। यह सभी प्रक्रिया आपको पेमेंट करने के 3 दिन के अंदर करना होगा। अगर बैंक इसके लिए मना कर दे तो आप ईमेल से शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप bankingombudsman.rbi.org. in लिंक के ज़रिये शिकायत कर सकते हैं।

Leave a Comment