महज 23 साल की उम्र में बनी थी IAS ऑफिसर, खूबसूरती के मामले में कई हिरोइनो को छोड़ती है पीछे

IAS officer Smita Sabharwal-वैसे तो भारत में एक से बढ़कर एक लेडी आईएएस ऑफीसर है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे लेडी आईएस ऑफिसर के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों के बीच काफी फेमस है। यह अपनी खूबसूरती और कामकाज को लेकर लोगों के दिलों में खास जगह बना चुके हैं।

23 साल की उम्र में बनी थी IAS अधिकारी

हम बात कर रहे हैं स्मिता सभरवाल के बारे में जिन्होंने महज 23 साल की उम्र में आईएएस अधिकारी बन गई थी। स्मिता सभरवाल ने एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने अनुकरणीय कार्य से कई प्रशंसाए अर्जित किया है।

चौथी रैंक हासिल करके बानी थी IAS

स्मिता सभरवाल आईएएस उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा है, उन्होंने 2000 बैच की आईएएस टॉपर है, इन्होंने चौथी रैंक हासिल किया था।

मूल रूप से दार्जिलिंग की रहने वाली हैं, नौवीं कक्षा से हैदराबाद में पढ़ाई की, उन्होंने अपने 12वीं सेंट एन्स, मेरेडपल्ली, हैदराबाद से किया है।12वीं कक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया था। सेंट फ्रांसिस कॉलेज फॉर वूमेन से बीकॉम किया।

पहले प्रयास में सफलता हाथ नहीं लगी, 2000 में उन्होंने दूसरी बार एग्जाम दिया और इस बार ना सिर्फ परीक्षा पास किया बल्कि चौथी रैंक भी हासिल किया. महज 23 साल की उम्र में यह कामयाबी उनको मिल गई .

तेलंगना कैडर के आईएएस की ट्रेनिंग ल, चित्तूर में सब-कलेक्टर रही, इसके अलावा वह कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्राइवेट डायरेक्टर, वरंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रही है।स्मिता मुख्यमंत्री कार्यकाल में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी भी है।

Leave a Comment