भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में धमाका करने हुंडई लेकर आ रहा इस साल की सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार जिसका नाम है Hyundai IONIQ 5. भारत में लॉंचिंग से पहले इस कार को 2022 के वर्ल्ड कार अवॉर्ड्स में विजेता घोषित किया गया है, इसके अलावा इस कार को वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर, वर्ल्ड का डिजाइन ऑफ द ईयर, वर्ल्ड इलेक्ट्रिक कार ऑफ द ईयर का अवार्ड भी मिल चुका है।

हुंडई की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस कार के बारे में सभी डिटेल्स उपलब्ध है आइए जाने कुछ प्रमुख विशेषताओं को विस्तार से, हुंडई के मॉडल IONIC शब्द को दो शब्दों का मेल है जिसमें पहला ION और दूसरा UNIQUE, हुंडई कंपनी का कहना है कि हमारा यह मॉडल भारत के लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों में एक असाधारण अनुभव देगा। इस मॉडल की एक और खासियत यह है कि इस वाहन में मानक बैटरी मॉडल को हटाकर उसके स्थान पर उच्च श्रेणी वाले बैटरी को स्थापित किया जा सकता है। इस वाहन के इंजन भारत स्टेज 6 के मानकों के अनुसार बनाए गए हैं।

क्या होगी क़ीमत और माईलेज 

बैटरी एवं माइलेज की बात की जाए तो कंपनी द्वारा जारी ऑफिशियल सूचना के अनुसार हुंडई का यह मॉडल एक बार फुल चार्ज होने पर 385 से 481 किलोमीटर तक सफर किया जा सकता है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार हुंडई के इस पॉपुलर मॉडल को अगले साल मार्च 2023 में लॉन्च किया जा सकता है तथा इसकी कीमत लगभग 45 से 55 लाख के बीच बताई गई है।

Kush Singh

I write and review news over Kanpuriya News. My focus is to bring people near positive and genuine news only.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *