Tata की Punch लें या करें Hyundai Exter का इंतज़ार, जाने दोनों में से कौन है बेस्ट कार

जल्द ही भारतीय बाजार में हुंडई एक्सटर  लांच होने वाली है। हुंडई एक्सटर सेगमेंट फर्स्ट और बेस्ट इन क्लास से लैस होगी। ये कार भारतीय बाजार में मौजूद टाटा पंच को टक्कर देती हुई नजर आएगी। अब कौन किस पर भारी पड़ेगा ये तो वक्त ही बताएगा। आज हम आपको इन दोनों ही गाड़ियों के बारे में डिटेल से बताने जा रहे हैं। जिसके बाद अगर आप इनमें से कोई कार खरीदना चाह रहे हैं, और आप कंफ्यूज है कि आप कौन सी कार खरीदे तो आपके सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे।

डायमेंशन

Hyundai Exter जो कि अभी मार्केट में लॉन्च नहीं हुई है इसकी अनुमानित लंबाई 3845 mm, 1750mm, ऊंचाई 1606mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm, बूट स्पेस 350 लीटर और फ्यूल टैंक 37 लीटर हो सकता है। वहीं टाटा पंच के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3827mm, चौड़ाई 1742 mm, ऊंचाई 1615 mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 187 एमएम बूट स्पेस 366 लीटर और फ्यूल टैंक 37 लीटर है। तो इन दोनों कारों के डायमेंशन में कोई खास फर्क देखने को नहीं मिल रहा है लगभग लगभग दोनों में ही में एक जैसा ही है।

इंजन

इंजन की बात करें तो Hyundai exter में 1.2 लीटर 4 सिलेंडर kappa(p) इंजन देखने को मिलेगा जो कि 82 बीएचपी का पावर और 114 एनएम का टार्क जनरेट करने वाला है. ट्रांसमिशन इसमें 5 स्पीड मैनुअल और MT/AMT गियर बॉक्स का मिलने वाला है वही सीएनजी मैं पावर परफॉर्मेंस की बात करें तो 68 बीएचपी का पावर और 95 एमएम का टॉर्च जनरेट करने वाला है गाड़ी का माइलेज अभी मेंशन नहीं किया गया है यह लांच होने के बाद ही पता चलेगा कि यह कार कितना माइलेज देगी। वही टाटा पंच के इंजन की बात की जाए तो इसमें 1.2 लीटर 3 सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया गया है जोकि 84 bhp की पावर और 115mm का पीक टार्क जनरेट करता है। इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियर बॉक्स का ऑप्शन, और ये कार 20.09 किमी/लीटर का माइलेज देती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कंपनी बहुत जल्द ही इस कार सीएनजी वेरिएंट लॉन्च करेगी।

Hyundai Exter 5 ट्रिम्पस में लांच होगी। EX, S, SX, SX ऑप्शनल , SX ऑप्शनल कनेक्ट। कंपनी इस कार को 9 कलर्स में लॉन्च करेगी

एक्सटीरियर लुक

कंपनी ने इस कार को बहुत ही जबरदस्त लुक में पेश किया है। इस कार के lफ्रंट में बहुत ही शानदार H शेप रनिंग एलईडी लाइट दी है। हुंडई ने अपनी बाकि एसयूवी की तरह इस पर भी फोग लैंप नहीं दिया है। इनसाइड लुक की बात की जाए तो इसमें 16 इंच के ड्यूलटोन डायमंड कट एलॉय व्हील्स काफी डिफरेंट डिजाइन में दिए गए हैं।ओवरऑल देखा जाए तो इसका फ्रंट लुक काफी जबरदस्त और प्रीमियम दिया गया है वहीं टाटा पंच के लुक की बात की जाए तो इसका लुक काफी ज्यादा शानदार है और हर महीने तकरीबन 10 हजार यूनिट सेल हो रही है इस कार की, लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। इसमें फ्रंट में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट ठीक है जो कि काफी अट्रैक्टिव दिखाती है इस कार को। इसके अलावा इसमें फोग लाइट हैलोजन बल्ब के रूप में दी गई हैं। इस कार का फ्रंट प्रोफाइल काफी प्रीमियम और क्लासी है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें 16 इंच के ड्यूलटोन डायमंड कट एलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

फीचर्स

हुंडई एक्टर में आपको सेंट्रल लॉकिंग और की लेस एंट्री मिलेगी। जबरदस्त और काफी प्रीमियम इंटीरियर लुक के साथ इसमें 8 इंच का फ्लोटिंग टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो किएप्पल कारप्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन, रेडियो एफएम ऑक्स और यूएसबी को सपोर्ट करेगा। फ्लैट बॉटम टेबल स्टेरिंग, क्रूज कंट्रोल,डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइव मोड, रेयर पैसेंजर्स के लिए एसी वेंट्स इत्यादि देखने को मिलेगा। अब बात करते हैं टाटा पंच की तो टाटा पंच में भी आपको की लेस एंट्री और सेंट्रल लॉक दिया क्या है वही डैशबोर्ड लेआउट की बात की जाए तो इसमें हरमन का 7 इंच का फ्लोटिंग इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जोकि एप्पल कारप्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेवीगेशन, बॉक्स और यूएसबी को सपोर्ट करता है। साथ इसमें चार स्पीकर दिए गए हैं और इसके अलावा इसमें सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट प्लास्टर प्रोवाइड किया गया है जिसमें ड्राइविंग से रिलेटेड तार इंफॉर्मेशन आपको मिल जाती है। लेकिन टाटा पंच में आपको आम रस और रेयर पैसेंजर्स के लिए एसी वेंट नहीं मिलता है।बहुत जल्दी ही टाटा पंच की सीएनजी वेरिएंट लॉन्च होने वाली है वह भी सनरूफ के साथ।

सेफ्टी फीचर्स

हुंडई एक्टर में सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इसमें आपको 6 एयर बैग देखने को मिल सकते हैं रिवर्स पार्किंग सेंसर रिवर्स पार्किंग कैमरा सीट बेल्ट रिमाइंडर ड्राइवर साइड और को-पैसेंजर साइड की लेस एंट्री, सेंट्रल लॉकिंग पुश स्टार्ट और स्टॉप बटन, डे नाईट आईआरबीएम, सीट बेल्ट इंजन इमोबिलाइजर, एंटी थेफ्ट डिवाइस स्पीड अलर्ट सिस्टम, ऑटो डोर लॉक, इंपैक्ट सेंसिंग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल,व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट जैसे प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स आपको हुंडई एक्टर में देखने को मिलेंगे। वहीं टाटा पूँछ फीचर्स की बात की जाए तो आपकी जानकारी के लिए बता दे इस कार को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में पूरे 5 स्टार की रेटिंग मिली है, जिससे टाटा पंच बन चुकी है इंडिया की सबसे सेफ मिनी एक्सयूवी। इसके अलावा टाटा पंच में ड्यूल एयर बैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स,रिवर्स पार्किंग कैमरा, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर साइड एंड को पैसेंजर साइड कीलेस एंट्री, सेंट्रल लॉकिंग, डे नाइट आईआरबीएम पुश स्टार्ट एंड स्टॉप बटन, इंजन इमोबिलाइजर, फ्रंट इंपैक्ट बिम्ब, साइट इंपैक्ट बिम्ब, एंटी थेफ्ट डिवाइस, स्पीड अलर्ट सिस्टम, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, इंपैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट जैसे प्रीमियम सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

Leave a Comment