अब सपनों का घर लेना पड़ेगा महंगा, इस बैंक ने मंहगा किया होम लोन, अब लगेगी इतनी EMI

आरबीआई आने की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है जिसके बाद से बाकी बैंकों ने एमसीएलआर रेट फॉर में भी कोई बदलाव नहीं किया है। इसी बीच एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। आपको बता दें एचडीएफसी की तरफ से रिटेल लोन को महंगा कर दिया गया है। एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एमसीएलआर यानी कि मार्जीनल कॉस्ट ऑफ़ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट में 15 बेसिस प्वाइंट को बढ़ा दिया है बैंक की तरफ से सिलेक्टेड टेंन्योर के लोन के लिए रेट्स को रिवाइज किया गया है बैंक ने 8 मई 2023 यानी कि कल से ही बैंक की नई दरें लागू कर दी है।

होम लोन और कार लोन की ईएमआई पर पड़ेगा असर

एचडीएफसी बैंक ने लोन को महंगा कर दिया है। एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर रेट में 0.5 फ़ीसदी से 0.15 फ़ीसदी तक बढ़ोत्तरी की है। बैंक द्वारा ब्याज दर में जो बढ़ोतरी की गई है उसका सीधा असर आपके होम लोन कार लोन की ईएमआई पर पड़ने वाला है। यह इजाफा ऐसे समय पर किया गया है जब एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का मर्जर होने वाला है।

इतना महंगा हुआ लोन

एचडीएफसी बैंक में जो वेबसाइट पर जानकारी दी है उसके मुताबिक एमसीएलआर दर में 15 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की गई है। बैंक के मुताबिक ओवरनाइट के लिए एमसीएलआर 7.80 प्रतिशत से बढ़कर 7.95% हो गई है। ऐसे ही 1 महीने के लिए 7.95% से बढ़कर 8.10% फीसदी हो गई है। वही 3 महीने पर एमसीएलआर रेट 8.40 प्रतिशत वही 6 महीने पर एमसीएलआर 8.80 प्रतिशत, 1 साल के लिए एमसीएलआर 9.5% 9 साल पर 9. 10 फीसदी और 3 साल के लिए एमसीएलआर 9.20% हो गया है। आपको बता दे पिछले महीने बैंक ने कुछ खास टेंन्योर के लिए एमसीएलआर में 85 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है।

फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर होगा असर

आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद मॉरीजनल कास्ट से जुड़े होम लोन, ऑटो लोन की ब्याज दरें बढ़ जाएंगी। इसका असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर होने वाला है। इन ग्राहकों के लिए एमआई बढ़ जाएगी। इसका असर फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर होगा। बल्कि फिक्स्ड इंट्रेस्ट रेट पर इसका कोई असर नहीं देखने को मिलेगा। यानी कि आप एचडीएफसी के ग्राहकों के लिए कर्ज महंगा हो गया है।

Leave a Comment