Hardik Pandya Biography and Record-हार्दिक ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, भारत के पहले और दुनियां के चौथे खिलाड़ी बने

भारतीय स्टार बल्लेबाज और मध्यम गति के तेज गेंदबाज हार्दिक पंड्या के बारे में तो सभी जानते हैं। जब यह प्लेयर बल्ला पकड़ कर मैदान पर उतरता है तो दर्शकों में एक अलग ही जुनून भर जाता है। हार्दिक पांड्या ने हाल ही में एक रिकॉर्ड बनाया है इसके अलावा आइए जानते हैं कि हार्दिक ने कैसे तय किया क्रिकेट का सफर। आइये जानते है पूरी जीवन परिचय।

बनाया यह रिकॉर्ड 

बीते न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से हार्दिक पंड्या ने एक कीर्तिमान बना दिया है। पंड्या ने बल्लेबाजी में 17 गेंदों में 30 रन बनाया और गेंदबाजी में अपने कोटे के 4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट हासिल किया। इस सीरीज के बाद पंड्या ने कुछ खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।बतौर कप्तान T20 इंटरनेशनल में एक मुकाबले में 30 या उससे ज्यादा रन और चार या उससे अधिक विकेट लेने वाले हार्दिक पंड्या भारत के पहले और दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, ओमान के खबर अली, स्वीडन के अभिजीत वेंकटेश ने यह कारनामा कर दिया है।

हार्दिक पंड्या की शुरूआती जीवन 

हार्दिक पंड्या का पूरा नाम हार्दिक हिमांशु पंड्या है , जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत (चोर्यासी ) में हुआ था। उनके पिता का नाम हिमांशु पंड्या और माता का नाम नलिनी पंड्या है। हार्दिक पांड्या के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनका एक बड़ा भाई है जिनका नाम क्रुणाल पंड्या है। क्रुणाल पेशे से  भी एक क्रिकेटर है बता दें कि हार्दिक के पिता सूरत छोटे कार वित व्यवसाय चलाते थे जो अभी उन्होंने बंद कर दिया है। उन्होंने अपने परिवार के साथ बड़ोदरा चले गए थे। ताकि दोनों बेटों को बेहतर क्रिकेट प्रशिक्षण मिल सके, उस समय हार्दिक पंड्या की उम्र सिर्फ 5 साल थी। हार्दिक पांड्या का परिवार आर्थिक रूप से कमजोर था और गोरवा में किराए के अपार्टमेंट में रहा करते थे।

हार्दिक और नताशा की लव स्टोरी और शादी

हार्दिक ने एशिया कप और आस्ट्रेलिया के साथ हुए T20 सीरीज में हार्दिक पांड्या ने धमाकेदार प्रदर्शन करके सबका दिल जीत लिया था लेकिन आपको बता दे कि  इस धमाकेदार बल्लेबाज का दिल भी 3 साल पहले किसी ने जीत लिया था। हार्दिक पांड्या ने नताशा स्टानोविच से पहली मुलाकात में ही हार्दिक अपना दिल हार बैठे थे।पंड्या की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प है। मीडिया खबर के अनुसार हार्दिक पंड्या से नताशा का मुलाकात एक नाइट क्लब में हुआ था। पहली बार की मुलाकात में ही दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई। हार्दिक पांड्या ने दिवाली पर नताशा को अपने घर आमंत्रित किया और परिवार से मिलवाया था। उसके कुछ समय बाद दोनों ने शादी कर लिया था। पंड्या ने 2020 में लॉकडाउन के दौरान नताशा से शादी किया था, हार्दिक ने 31 मई 2020 को अपनी शादी की घोषणा किया था। नताशा को डीजे वाले बाबू गाना से फेमस मिला था इसके अलावा नताशा को बिग बॉस 8 और कई फिल्मों में भी किरदार निभाया है।

पांच साल की उम्र से खेलते है क्रिकेट 

हार्दिक के पिता ने बड़ोदरा में किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी में उनका दाखिला कराया था। उस समय हार्दिक पंड्या की उम्र 5 साल था। आपको बता दें कि हार्दिक पंड्या ने नौवीं क्लास में स्कूल छोड़ दिया और क्रिकेट पर पूरा ध्यान देना शुरू कर दिया। प्रशिक्षण जाने के लिए एकेडमी में दोनों भाई सेकंड हैंड कार का इस्तेमाल करते थे।हार्दिक पांड्या ने जूनियर क्रिकेट में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया और कई सारे मैच जिताया। हालांकि उनके ऐटिटूड की वजह से उन्हें विभिन्न राज्य आयुष समूह टीमों से हटा दिया गया था। 18 साल की उम्र तक हार्दिक पांड्या लेग स्पिनर थे। लेकिन उनके कोच सनथ कुमार फास्ट बॉलिंग के लिए प्रेरित किया।

घरेलू क्रिकेट

साल 2013 में बड़ौदा क्रिकेट टीम में शामिल हुए थे। वही उनका रणजी ट्रॉफी डेब्यू इतना यादगार नहीं है मध्यप्रदेश के खिलाफ 2 पारियों में उन्होंने 1 और दो राम बनाया था। जबकि गेंदबाजी में पंड्या ने 3 ओवर में 11 रन देकर बड़ौदा को 246 रनों से भारी जीत दिलाया।हार्दिक पांड्या ने 8 नवंबर 2014 को विजय हजारे ट्रॉफी गुजरात बड़ौदा के लिए लिस्ट ए की शुरुआत किया। पंड्या ने 113.11 कि यह स्ट्राइक रेट से 61 गेंदों में 69 रनों की बेहतरीन पारी खेला था। जिसमें उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाया था।

आईपीएल 

हार्दिक को 2015 में आईपीएल खेलने का मौका मिला था। मुंबई इंडियंस ने 10 लाख की बेस प्राइस पर हार्दिक पंड्या को खरीदा था, जिसके दौरान सचिन तेंदुलकर के संपर्क में आए। पंड्या ने चेन्नई के खिलाफ 8 गेंदों पर 21 रन की पारी खेली और 6 विकेट भी लिया। मैच के बाद सचिन ने भविष्यवाणी भी कर दिया कि लगभग डेढ़ सालों के भीतर हार्दिक टीम इंडिया के लिए खेलते हैं नजर आएंगे, लेकिन 1 साल के अंदर ही हार्दिक को एशिया कप और T20 वर्ल्ड कप चुना गया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

हार्दिक ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत T20,2016 से किया था, पंड्या ने भारतीय टीम के लिए पहला मैच 27 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।हार्दिक पांड्या ने इस मैच में 2 विकेट लिया था। रांची में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे T20 में वह युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी से आगे आए और 14 गेंदों पर 27 रन बनाया था, मैच के दौरान थिसारा परेरा की हैट्रिक अधिकार भी बन गए थे उस समय इनकी आलोचना भी हुआ था। आपको बता दें कि 23 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ इंडिया ने मैच के आखिरी 3 गेंदों में भारत के लिए दो महत्वपूर्ण विकेट लिया और भारत में बांग्लादेश को 1 रन से हराया।

Leave a Comment