National Girl Child Day-इन पांच सरकारी योजनाओं का उठाये लाभ, अपनी बेटियों को दें अच्छे भविष्य का वरदान

National Girl Child Day-आज 24 जनवरी है, 24 जनवरी को भारत में हर साल “National Girl Child Day” के रूप में मनाया जाता है। इसके पीछे का कारण लोगों को लड़कियों के प्रति जागरूक करना होता है। नेशनल गर्ल चाइल्ड डे के दिन हम जानेंगे की बच्चियों के भविष्य कैसे सुरक्षित किया जा सकता है। सरकार के द्वारा बच्चियों के लिए कई ऐसे सरकारी योजनाएं लांच किया गए है। जिसमें आप निवेश करके बच्चियों के भविष्य को संवार सकते हैं। आइए आज पांच ऐसे योजनाओं के बारे में जानते हैं-National Girl Child Day-

National Girl Child Day
National Girl Child Day

सुकन्या समृद्धि योजना-

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की यह एक लंबी अवधि वाली योजना है। इस योजना के अंतर्गत जन्म से लेकर 10 साल तक के बच्चों के खाता खोले जाते हैं जिसमें 1 वित्त वर्ष में कम से कम ₹250 और अधिकतम 1.50 लाख रुपए निवेश किया जा सकता है। इस खाते का परिचालन खुलवाने के लिए 21 साल बाद किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि 18 साल की उम्र पूरा होने पर उच्च शिक्षा के लिए 50% तक की राशि निकाली जा सकती है। सरकार की तरफ से इस पर 7.6% का ब्याज दिया जा रहा है।

बालिका समृद्धि योजना

केंद्र सरकार की यह योजना गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के बच्चियों को ही दिया जाता है। बता दें कि 15 अगस्त 1997, या उसके बाद जन्म लेने वाली बच्चियां इसका लाभ ले सकते हैं। बच्चे के जन्म के बाद इसके तहत ₹500 की उपहार राशि दी जाती है इसके अलावा पढ़ाई लिखाई के लिए पहली कक्षा से ही स्कॉलरशिप दी जाती है।

उड़ान सीबीएसई स्कॉलरशिप प्रोग्राम

आपको बता दें कि यह उड़ान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के द्वारा शुरू की गई है योजना है, इस योजना को केंद्र सरकार की तरफ से इंजीनियरिंग संस्थानों में लड़कियों के कम नामांकन की समस्या को समाप्त करने के लिए लांच किया गया था। बता दें कि 11वीं कक्षा में सीबीएसई स्कूलों में पीसीएम लेने वाली छात्राएं इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन

केंद्र सरकार के द्वारा 2008 में माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन देने के लिए राष्ट्रीय योजना शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य लड़कियों को स्कूल छोड़ने की दर को कम करना और कम से कम 18 वर्ष तक की आयु तक उनकी पढ़ाई पूरा करना था। इस योजना का लाभ आठवीं पास करके नौवीं कक्षा में एडमिशन ले चुकी लड़कियों को दिया जाता है। बता दें कि इसमें ₹3000 की राशि फिक्स डिपाजिट के रूप में लड़कियों को दिया जाता है इस पर ब्याज दिया जाता है जो दसवीं पास 18 साल की उम्र पूरा करने के बाद निकाला जा सकता है।

राज्य सरकार की योजनाएं

आपको बता दें कि, भारत के कई ऐसे राज्य में कई अलग-अलग योजनाएं बच्चियों के लिए चलाई जाती है जैसे- दिल्ली सरकार की लाडली लक्ष्मी, बिहार सरकार की मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना और पश्चिम बंगाल की कन्याश्री योजना शामिल है।

Leave a Comment