रिटायरमेंट को बनाना है आसान, तो करिये इन सरकारी योजनाओं में इन्वेस्ट, हर महीने होगी इनकम

अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद फाइनेंसियल स्थिति को लेकर परेशान है तो आज हम आपको इस चिंता से दूर करने वाले है। आपको चार ऐसी वित्तीय योजनाओं के बारे में बताएंगे जो आपके रिटायरमेंट को बहुत ही अच्छा बनाने में मदद करेगा। वैसे रिटायरमेंट की प्लानिंग सही समय पर करना भी जरूरी होता है ऐसा करने से अपने कल को लेकर निश्चिंत हो जाएंगे और भविष्य में आने वाली किसी भी फाइनेंसियली परेशानी का सामना कर पाएंगे।

राष्ट्रीय पेंशन योजना(National pension scheme)

अगर आप रिटायरमेंट के लिए सोच रहे है तो हम आपको राष्ट्रीय पेंशन योजना विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं।इस योजना के अनुसार जीवन के शुरुआती समय से ही रिटायरमेंट के लिए फंड जोड़ना शुरु कर देते हैं और नियमित फंड जोड़ने पर आप अपने रिटायरमेंट के लिए एक अच्छी धनराशि इकट्ठा कर सकते हैं। इस योजना में 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक कोई भी व्यक्ति इन्वेस्ट कर सकता है सबसे अच्छी बात है कि टैक्स छूट भी मिलता है।

अटल पेंशन योजना(Atal Pension Yojana)

इनकम टैक्स के दायरे में अगर आप नहीं आते हैं तो अटल पेंशन योजना रिटायरमेंट के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक के व्यक्ति निवेश कर सकता है इस योजना में कम से कम ₹1000 और अधिकतम ₹5000 प्रति महीने पेंशन का प्रावधान है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना(senior citizen Saving Scheme)

इस योजना के बारे में बता दे कि यह एक सरकारी योजना है जिसमें केवल वरिष्ठ नागरिक ही अपना खाता खोल सकते हैं। इस योजना में वर्तमान समय में 7.60 प्रतिशत का इंटरेस्ट दिया जा रहा है। इस योजना में अधिकतम 1500000 रुपए तक का निवेश हो सकता है। इस योजना का लाभ आप किसी भी नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में इसका लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(Pradhan mantri Vaya Vandana Yojana)

यह एक सुरक्षित योजना है जिससे एलआईसी के तरफ से चलाया जाता है और इसकी अवधि 10 साल की होती है। अच्छी बात यह है कि इसमें निवेशक को नियमित पेंशन मिलती है। इस योजना के अनुसार इसमें न्यूनतम 1000 और अधिकतम ₹10000 की पेंशन का प्रावधान है।

MAHINDRA के नई स्कॉर्पीओ पर 1.75 लाख तक डिस्काउंट शुरू, बोलेरो और मोरज्जो भी शामिल

Leave a Comment