फिक्स डिपाजिट पर अधिक ब्याज लेना चाहते हैं तो जानिए कई सरकारी बैंको ने बढ़ाई अपनी FD दरें

अगर आप भी फिक्स डिपाजिट करके अधिक ब्याज लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। बता दे कि हाल ही मे कई सरकारी बैंकों ने अपनी ब्याज दरों को बढ़ाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक ने घरेलू, विदेशी मुद्रा अनिवासी सावधि जमा पर ब्याज दरों में तत्काल प्रभाव से बदलाव किया है।

इंडियन ओवरसीज बैंक के एक बयान के अनुसार कहा है कि घरेलू, और निवासी बाहर जमाकर्ताओं को 444 दिनों की अवधि की सावधि जमा पर 7.30 प्रतिशत, और 3 साल और उससे अधिक अवधि के लिए 7.25 प्रतिशत ब्याज दर देगी।

नई दरें 10 दिसंबर से होंगी लागू

आपको बता दें कि विदेशी मुद्रा जमाकर्ताओं को बैंक के साथ एफसीएनआर बी सावधि जमा खोलकर 4.25 प्रतिशत तक ब्याज दर भुगतान किया जाएगा। इंडियन ओवरसीज बैंक के अनुसार सभी अवधियों में कोष की सीमांत लागतमें 15 से 35 आधार अंकों की बढ़ोतरी किया गया है आप यह भी जान ले कि नई दरें 10 दिसंबर से लागू होगी।

बैंकों द्वारा किया गया मतलब

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इंडियन ओवरसीज बैंक के द्वारा एमसीएलआर में वृद्धि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दिसंबर 2022 की द्विमासिक मौद्रिक नीति में रेपो दर में हालिया संशोधन के बाद किया गया है। बैंक के द्वारा एमएलसीआर में बढ़ोतरी किए जाने के बाद लोन ईएमआई बढ़ सकती है।

बता दें कि 1 साल के एमसीएलआर को बैंक ने 20 आधार अंकों से बढ़ाकर 8.25 फीसदी कर दिया गया है जो इससे पहले 8.05 थी वही दो साल एमएलसीआर अब 25 बेसिस प्वाइंट 8.35 फ़ीसदी हो जाएगी, बता दे कि 30 आधार बिंदु के बाद 3 साल की एमसीएलआर दर मौजूदा 8.10 प्रतिशत से बढ़कर 8.40% हो जाएगी।

आपको यह भी बता दे कि 6 महीने का शॉर्ट टाइम लोन के लिए एमसीएलआर में 20 आधार अंकों की वृद्धि हुई है जो 8.15% तक है। वही 3 महीने के उधार के लिए नया एमसीएलआर 15 आधार बिंदु के बाद 8 फ़ीसदी हो जाएगा जबकि 1 महीने की अवधि के लिए उधार लेने के लिए एमसीएलआर को 20 आधार अंकों से बढ़ाकर 7.70% हो गया है।

Leave a Comment