केंद्र सरकार ने नये साल पर दिया बड़ा तौफा, इन योजनाओं पर बढ़ा दिया ब्याज दर, अब पहले से मिलेगा ज्यादा रिटर्न

केंद्र सरकार ने नए साल पर लोगों को बड़ा तोहफा दिया है दरअसल आपको बता दे कि 1 जनवरी से एनएससी, डाकघर सावधि जमा, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। ब्याज दर बढ़ने के बाद इन योजनाओं में निवेश करने वाले लोगों को अब पहले से ज्यादा रिटर्न मिलेगा। बता दें कि पीपीएफ रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

शुक्रवार को केंद्र सरकार ने कहा है कि डाकघर सावधि जमा, एनएससी और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना सहित छोटी जमा राशि पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दिया है आपको बता दें कि नई ब्याज की दरें 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएगा।

आइए जानते हैं किस योजना में कितना मिलेगा ब्याज

रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे कि एनएससी यानी राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर वर्तमान में 6.8% है लेकिन अब 7% की ब्याज दर मिलेगी। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना वर्तमान में 7.6 परसेंट है लेकिन अब 8% ब्याज मिलेगी। बता दें कि 1 साल से लेकर 5 साल की अवधि की डाकघर सावधि जमा योजनायो पर ब्याज दरों में 1.1% की वृद्धि होगी इसके अलावा आपको बता दे कि मासिक आय योजना में 6.7% से बढ़कर 7.1% ब्याज मिलेगा।

निवेशकों का इंतजार हुवा खत्म 

निवेश करने वाले लोगों के लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है इसका इंतजार लंबे समय से किया जा रहा था। बता दें कि वित्त मंत्रालय को 2022-23 कि जनवरी से मार्च तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करना था लेकिन बहुत दिनों से नहीं हो रहा था। लेकिन लंबे समय के बाद ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला किया गया है। जो निवेशकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।

Leave a Comment