खुशखबरी-यूपी के इन दो जिलों से गुजरेगा गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे, डीपीआर तैयार, 120KM घटेगी दुरी

गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है आपको बता दें कि गोरखपुर से सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे का जहां फाइनल एलाइनमेंट हो गया है वही शामली एक्सप्रेस वे के लिए सर्वे का काम में तेजी लाया गया है दोनों को तेजी से बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस के वजूद में आने के बाद गोरखपुर से सिलीगुड़ी की दूरी लगभग 120 किलोमीटर कम हो जाएगी। वहीं पश्चिम बंगाल-पटना से दिल्ली जाने वालों को भी सहूलियत मिलेगी। 6 या 8 लेन वाले एक्सप्रेस वे की शुरुआत गोरखपुर के प्रस्तावित रिंग रोड के कनेक्टिंग पॉइंट जगदीशपुर से होगी। इस एक्सप्रेस वे का पूरा हिसा ग्रीन फील्ड होगा इसका मतलब यह है कि इस एक्सप्रेस-वे के लिए नए सिरे से भूमि का अधिग्रहण होगा और वर्तमान सड़क से कनेक्ट नहीं होगा।

यह एक्सप्रेसवे गोरखपुर में रिंग रोड से कनेक्टिंग पॉइंट जगदीशपुर से शुरू होगा, एक्सप्रेस वे कुशीनगर और देवरिया जाने वाली सड़क के बीच से होकर गुजरेगा। शुरुआत में यह एक्सप्रेस वे सिक्स लेन का होगा भविष्य में इसे 8 लें का भी किया जा सकता है। बता दें कि गोरखपुर कुशीनगर और देवरिया में कुल 500 एकड़ भूमि का अधिग्रहण होना है।गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे मिली खबर के अनुसार बिहार के गोपालगंज जिले में प्रवेश कर सिवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, और किशनगंज होते हुए सिलीगुड़ी जाएगा। एनएचएआई ने इसका प्रस्ताव भारतमाला परियोजना फेस 2 के तहत केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेज दिया है।

गोरखपुर-शामली फोरलेन एक्सप्रेसवे 500 किलोमीटर होगी लम्बाई

आपको बता दें कि गोरखपुर से शामली तक इस फोर लेंन  एक्सप्रेसवे की लंबाई लगभग 500 किलोमीटर होगी, उत्तर प्रदेश के 20 जिलों से यह एक्सप्रेसवे गुजरेगा जो पूरी तरह से ग्रीन फील्ड होगा। बता दें कि गोरखपुर के सोनौली फोरलेन पर पीपीगंज के पास शुरू हो कर संत कबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थ नगर होते हुए 20 जिलों से होकर गुजरेगा। यह एक्सप्रेस वे पंजाब नॉर्थ ईस्ट कॉरिडोर का एक हिस्सा है आपको बता दें कि अंबाला से शामली तक लगभग 110 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है और इसे  पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Comment