गोरखपुर के इन्स्टिटूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के छात्रों ने मिलकर एक अत्यंत अत्याधुनिक हेलमेट का आविष्कार किया है यह हेलमेट पुलिस, सुरक्षा गार्ड एवं सेना के जवानों के ज़रूरतों एवं सुरक्षा को धायन में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है।

इस हेलमेट की ख़ासियत

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित यह हेलमेट खासकर सेना एवं सुरक्षा गार्ड के लिए बनाया गया है। कॉलेज का डायरेक्टर से मिली जानकारी के अनुसार इस आध्यात्मिक हेलमेट में जीपीएस ट्रैकर का इस्तेमाल किया गया है जो कि लोकेशन, फोटो और वीडियो संदेश को कंट्रोल रूम तक भेजने में सक्षम है। किसी अनहोनी की स्थिति में हेलमेट पहने हुए जवान का आखरी लोकेशन भी इस हेलमेट की मदद से प्राप्त किया जा सकता है।

 

गोली छोड़ने में सक्षम

इस हेलमेट की एक और बड़ी खासियत यह है कि यह हेलमेट गोली छोड़ने में भी सक्षम है, ITM कॉलेज के डायरेक्टर एनके सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि उनके कॉलेज के BCA और B.TECH के छात्रों ने मिलकर इस खास हेलमेट का आविष्कार किया है। जिसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ऑटोमेटिक फायरिंग हेलमेट नाम दिया गया है।

 

बॉर्डर पर मौजूद जवानो के लिए ख़ास

इन छात्रों में से एक प्रतिमा गोस्वामी ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि यह हेलमेट हमने खासकर जवानों एवं पुलिस कर्मियों के लिए बनाया है वैसे जवान जो बॉर्डर पर या फिर पहाड़ी क्षेत्रों में किसी दुर्घटना जैसे भूस्खलन बिहार बर्फीले तूफान में फस जाते हैं, उनको इस हेलमेट की मदद से आसानी से खोजा जा सकता है।

 

यह है ख़ास सुविधाए

प्रतिमा गोस्वामी ने कहां की इस हेलमेट में बैरल, ट्रांसमीटर, रिसीवर, बुलेट, एचडी पोर्टेबल डीवीआर, बैटरी, सोलर पैनल, रिमोट इंडिकेटर और ट्रिगर का इस्तेमाल किया गया है। साथ-साथ उन्होंने कहा कि इसमें मौजूद इलेक्ट्रिक गन ज़रूरत के अनुसार 360 डिग्री के कोण पर घूमने एवं गोली छोड़ने में सक्षम है।

 

ट्रान्स्मिटर की ख़ासियत

एक छात्र ने जानकारी देते हुए बताया कि इसमें लगे ट्रांसमीटर हेलमेट पहने जवान के सीनियर ऑफिसर उस जवान के लोकेशन को आसानी से देख सकते है। तथा इसमें लगे इंडिकेटर तय रेंज से बाहर जाने पर लाल सिग्नल देने लगता है तथा नज़दीक या तय रेंज में रहने पर हरा सिग्नल देता रहता है।

HD पोर्टेबल DVR की ख़ासियत

इस आध्यात्मिक हेलमेट में लगे एचडी पोर्टेबल डीवीआर की खासियत यह है कि, यह डिवाइस को जिस जवान ने पहना है उसकी लाइव लोकेशन तथा वहां से लाइव फोटो तथा वीडियो को भेजने के लिए बनाया गया है।

Anu Kumari

I specially review all the news articles before publishing. I love to write news article on health and beauty topics.