गोरखपुर में नए सरिया फ़ैक्टरी पर शुरू हुआ उत्पादन, पड़ोस के ज़िलों राज्यों को भी मिलेगा सस्ता सरिया

गोरखपुर में रोजगार का सृजन होना शुरू हो गया है लोगो को रोजगार के लिए बहार जाने की जरूरत धीरे धीरे ख़त्म हो सकती है। बता दें कि गोरखपुर स्टील फैक्ट्री में सरिया का उत्पादन शुरू हो गया है। दरअसल गोरखपुर गीडा यानी औधोगिक विकास प्राधिकरण सहजनवां में स्थापित स्टील फैक्ट्री अंकुर उद्योग से सरिया का उत्पादन शुरू हो गया है वही इस फैक्ट्री से प्रतिदिन 800 तन उत्पादन होगा जबकि साल में तीन लाख तन सरिया का उत्पादन होगा।

भारत के किसी भी पेट्रोल पम्प पर फ़्री में मिलेंगी चार सुविधाए, NCIB ने जारी की ताज़ा जानकारी जानिए
अगले महीने से फैक्टरी की औपचारिक शुरुआत होगी जबकि विधिवत शुभारम्भ जनवरी के बाद किया जायेगा। इस फैक्ट्री के शुरू होने सरिया बाजार की सूरत बदलेगी और गोरखपुर एवं आसपास के सभी क्षेत्रो को भी इसका लाभ मिलेगा।

दो साल पहले अंकुर उधोग लिमिटेड ने एकीकृत स्टील पलांट की प्रक्रिया

लगभग दो साल पहले अंकुर उधोग लिमिटेड ने एकीकृत स्टील पलांट की प्रक्रिया शुरू किया था और वर्तमान में यह बनकर तैयार हो चूका है। रेलवे यहाँ रेल स्लाइडिंग रेक से कच्चा माल लाने के लिए बनाया है। सभी मशीनों का भी परीक्षण कर लिया गया है।

सरिया बाजार की बदलेगी सूरत

अंकुर उद्योग के निखिल जालान के अनुसार दिसंबर से उत्पादन शुरू कराने की तैयारी है। पूर्वांचल की बाजारों सरिया उपलब्धता बानी रहेगी और बहार से आने वाली सरिया पर निर्भरता घटेगी इससे जो किराया लगता है ओ नहीं लगेगी।

Leave a Comment