गोरखपुर के छात्रों का बदलेगा भाग्य, APPLE कंपनी देगा रोज़गार, जानिए प्रक्रिया और अनुबंध का डीटेल

उत्तर प्रदेश राज्य के गोरखपुर जिले के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है, दुनिया भर में नाम कमा चुकी ब्रांडेड मोबाइल कंपनी एप्पल ने गोरखपुर के छात्रों के लिए बड़ी सौगात पेश की है। गोरखपुर के छात्रों को यह तोहफा रोजगार के रूप में मिलने वाला है। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया और खबर को विस्तार से।

10 हज़ार विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

एप्पल कंपनी के सीईओ और गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति के बीच हुए वार्ता में यह बात सामने आई है कि मोबाइल कंपनी एप्पल गोरखपुर विश्वविद्यालय के 10000 विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करके रोजगार मुहैया कराएगी। इसके लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय और एप्पल कंपनी के बीच एक अनुबंध स्थापित किया जाएगा।

अनुबंध के लिए मिली सहमति

कुलपति ने जानकारी देते हुए बताया है कि एप्पल कंपनी के सीईओ के द्वारा इस अनुबंध के लिए सहमति मिल चुकी है, तथा इससे संबंधित प्रस्ताव भी विश्वविद्यालय के द्वारा ईमेल के माध्यम से भेजा जा चुका है। यूएस में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अकैडमी अफेयर्स के पद पर तैनात संजय राय ने इस पूरे योजना की मध्यस्थता की है, जिसके बाद संजय राय को गोरखपुर विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय संबंधों का सलाहकार बनने का भी प्रस्ताव दिया है।

APPLE कम्पनी भेजेगी फ़ैकल्टी

इस अनुबंध के बाद एप्पल कंपनी के द्वारा गोरखपुर विश्वविद्यालय में फैकल्टी भेजी जाएगी, तथा इसमें चुने हुए छात्रों को निहशुल्क ट्रेनिंग देने की तैयारी है। इस ट्रेनिंग के बाद छात्रों की परीक्षा दी जाएगी, तथा परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को रोजगार देने की योजना बनाई गई है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा की केंपस सिलेक्शन की संभावनाएं और बढ़ जाएंगी।

इस बार जून महीने से पहले ही निपटेगा प्रवेश परीक्षा

विश्वविद्यालय के प्रवेश परीक्षा पर जानकारी देते हुए कुलपति ने बताया है कि इस बार जून महीने से पहले ही प्रवेश परीक्षा पूरी कर ली जाएगी, जिसका फायदा यह होगा कि अगला सत्र नियमित हो जाएगा। इसके अलावा कैंपस चयन के लिए गोरखपुर विश्वविद्यालय में मल्टीनेशनल कंपनियों को भी आमंत्रण दिया गया है। विश्वविद्यालय में देश के अलावा विदेशी छात्रों के लिए भी खास व्यवस्था किया गया है उनके लिए अलग से हॉस्टल तैयार किया गया है, ऐसे में अगर विदेशी छात्र यहां पहुंचते हैं तो पढ़ाई का एक अलग माहौल देखने को मिलेगा।

Leave a Comment