शादी का सीजन नजदीक आते ही Gold की कीमतों में आई उछाल, जानें आपके शहर के ताजा रेट

शादियों का सीजन चल रहा है ऐसे में Gold का भाव आसमान पर पहुंच गया है। सोने के भाव में लगातार तेज़ी देखने को मिल रही है। आज भी Gold का भाव तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है। MCX पर आज गोल्ड की कीमत 61,500 के पार निकल गया है। वही इस बारे में एक्सपर्ट ने कहा की Gold की कीमतों में जल्द ही और तेजी देखने को मिलेगी। वही चांदी भी बढ़त के साथ ट्रेड कर रही है। चांदी के भाव की बात करे तो चांदी भी आज 78,000 के पार निकल गया है। गोल्ड की कीमते ग्लोबल बैंकिंग चिंताओं के कारण घरेलू बाजार में तेजी से बढ़ती हुई दिख रही है।

वही बात अगर ग्लोबल मार्केट की करें तो यहां पर सोना और चांदी दोनों ही धातुएं के भाव में बढ़ोत्तरी देखी गई है। कॉमैक्स पर Gold का भाव 2058 डॉलर प्रति ऑन्स और चांदी 26.31 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रहे हैं। इसके साथ ही फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया गया है जिससे की इसका असर भी अब मार्केट में देखने को मिलने लगा है।

सोने का भाव हो सकता है 68,000 रुपये

एक्सपर्ट का मनना है की 25 बेसिस प्वाइंट के इजाफे के साथ ही अमेरिका में ब्याज दरें 16 साल के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई हैं। वही अगले फाइनेंशियल ईयर तक सोने का भाव 66,000-68,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की संभावना है और अगले 2 महीने में सोने के भाव 62,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर दिखाई दे सकता है।

ऐप के जरिए चेक करें प्युरिटी

अगर आप भी मार्केट में सोना खरीदने के बारे में सोच रहे है तो गोल्ड खरीदने से पहले हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें। अगर आप सोने की शुद्धता को चेक करना चाहते है तो उसके लिए आप सरकारी ऐप का इस्तेमाल कर सोने की शुद्धता को चेक सकते हैं। यह एप ‘BIS Care app’ है जिसके जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं और पहचान सकते हैं की वह असली है या फिर नकली। वहीं अगर आपको कोई भी शिकायत है तो आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं।

 

Leave a Comment