बिहार में बन रहा यह चार एक्सप्रेस-वे बदलेगा पूरी तस्वीर, 28 ज़िलो के ज़मीन मालिकों की बल्ले बल्ले

बिहार के विकास को रफ्तार देने के लिए सरकार के द्वारा चार एक्सप्रेस वे के निर्माण पर कार्य किया जा रहा है, जिसके बाद आने वाले दिनों में बिहार भी विकसित राज्यों की सूची में शामिल हो जाएगा, एक्सप्रेस वे के निर्माण से बिहार के लगभग 28 जिलों के विकास को नई गति मिलेगी। आइए जानते हैं बिहार में निर्माणाधीन एवं प्रस्तावित 4 एक्सप्रेस-वे का पूरा डीटेल।

पहला एक्सप्रेस्-वे

पहला एक्सप्रेसवे औरंगाबाद से जयनगर के बीच बनाया जा रहा है, औरंगाबाद जिले के मदनपुर से इसकी शुरुआत होती है गया एयरपोर्ट से गुजरते हुए यह फोरलेन सड़क जहानाबाद नालंदा के बॉर्डर से होते हुए पटना में कच्ची दरगाह से गुजरेगी। इसके बाद महुआ ताजपुर दरभंगा एयरपोर्ट से गुजरते हुए जय नगर में जाकर यह एक्सप्रेसवे समाप्त हो जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इस एक्सप्रेसवे की लंबाई लगभग 271 किलोमीटर है जोकि बिहार के 6 जिलों को आपस में जोड़ने का कार्य करेगी।

 

दूसरा एक्सप्रेस्-वे

बिहार का दूसरा एक्सप्रेसवे रक्सौल हल्दीया एक्सप्रेसवे है जोकि बिहार के रक्सौल से शुरू होकर के बंगाल के हल्दिया तक जाता है, इस एक्सप्रेस वे की एक बड़ी खासियत यह है कि इसे पूरी तरह से ग्रीन फील्ड बनाया जा रहा है ग्रीन फील्ड का मतलब यह है कि इस एक्सप्रेस वे पर किसी भी तरफ से कोई एंट्री नहीं होगी जिसका मतलब है कि इस एक्सप्रेस वे पर बीच में कहीं से भी नहीं चाहा जा सकेगा। यह एक्सप्रेस वे बिहार के लगभग 9 जिलों को आपस में जोड़े की जिसमें मुख्य था पश्चिमी चंपारण पूर्वी चंपारण मुजफ्फरपुर सारण पटना बिहार शरीफ शेखपुरा जमुई और बांका जिला है बिहार से गुजरने के बाद यह एक्सप्रेस वे झारखंड के सरैयाहाट नोनीहाट वह दुमका होते हुए गुजरेगी तथा इसके बाद बंगाल के पानागढ़ से हल्दिया तक जाएगी।

 

तीसरा एक्सप्रेस्-वे

बिहार का तीसरा एक्सप्रेसवे बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस-वे है। बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस वे से कई अन्य प्रोजेक्ट भी जुड़े हुए हैं जिसमें मुख्य निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे है। फिलहाल बक्सर से दिल्ली के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा रहा है इसी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को ही भागलपुर से लेकर बक्सर तक जोड़ा जाएगा इस दौरान गंगा पर निर्मित सभी पुलों से इसकी कनेक्टिविटी स्थापित की जाएगी। इसकी कुल लम्बाई 350KM है।

 

चौथा एक्सप्रेस्-वे

बिहार का चौथा एक्सप्रेसवे गोरखपुर सिलीगुड़ी एक्सप्रेसवे है, गोरखपुर सिलीगुड़ी सबसे पहले बिहार के गोपालगंज जिले में प्रवेश करेगा, 28 के बाद सिवान छपरा मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी मधुबनी सुपौल सहरसा पूर्णिया किशनगंज होते हुए बंगाल के सिलीगुड़ी तक जाएगा, जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह भी पूरी तरह से ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे रहेगा। एक्सप्रेस वे के बन जाने से सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश से बंगाल की सीधी कनेक्टिविटी स्थापित हो जाएगी इसका सबसे बड़ा फायदा व्यापारी वर्ग के लोगों को भी मिलेगा।

Leave a Comment