आ गयी दुनिया की सबसे अधिक रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक साइकल, सिंगल चार्ज में 350 किलोमीटर

इलेक्ट्रिक साइकिल के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर है आपको बता दे, कि  दुनिया भर में मशहूर दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Erik Buell अपने इलेक्ट्रिक ब्रांड Fuell के अंतर्गत दो इलेक्ट्रिक साइकिल को लॉन्च किया है. कंपनी ने इन दोनों मॉडलों को क्रमशः Flluid-2 और Flluid-3 नाम दिया है. इस साइकिल में दमदार बैटरी और मोटर दी गई है कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल है.

आपको बता दें कि कंपनी ई-बाइक्स कारों के जगह पर एक रिप्लेसमेंट के तौर पर भी देख रही है. कंपनी ने इसमें अल्युमिनियम एलॉय फ्रेम पर बेस्ड इस इ-बाइक में 7 स्पीड गियर दिया है। इसके फ्रंट में एक हेड लाइट और हेंडलबार पर 2.3 इंच की एक स्क्रीन दी गई है, जिसमें स्पीड, दूरी, बैटरी स्टेटस, असिस्टेंस मोड, गियर पोजीशन, ब्लूटूथ और लॉक इत्यादि की जानकारी मिलेगी। यही नहीं इसके अलावा इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रिमोट लॉक अनलॉक, एंटी थेफ्ट वार्निंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

ड्राइविंग रेंज

Flluid -2 में कंपनी ने अल्ट्रा रेंज 2kWh की क्षमता के दो रिमूवल बैटरी पैक दिया है कंपनी का दावा है कि यह 350 किलोमीटर का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है जबकि है Flluid-3 कंपनी ने 1kWh की क्षमता की बैटरी दीया है जो सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर तक का रेंज दे सकती है।

बैटरी और चार्जिंग की जानकारी

इस इलेक्ट्रिक बाइक में कंपनी ने 2000Wh का बैटरी इस्तेमाल किया है जिसे 3 Amp के फास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार इसकी बैटरी 4 घंटे में 80% और 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। बता दें कि दोनों ही मॉडलों में 750W की क्षमता कावेलियो मिड ड्राइव मोटर दिया गया है। इन इलेक्ट्रिक साइकिल ओं को यूरोप और अमेरिकी बाजारों में पेश किया गया है। दोनों जगह पर लागू होने वाले नियमों के अनुसार इसकी टॉप स्पीड अलग-अलग है. यूरोप में टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है जबकि इसका एक स्पीड वर्जन भी पेश किया गया है जिसकी एसपी 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। दोनों में ही गियर रेंज के साथ ऑटोमेटिक शिफ्टिंग, इलेक्ट्रिक बाइक स्पेसिफिक रोड टायर्स, इंटीग्रेटेड एलईडी लाइट, फ्रंट सस्पेंशन, फेंडर/रैक पैकेज और कार्बन ड्राइव बेल्ट ड्राइव सेटअप दिया गया है। यह दोनों ही लोग मेंटेनेंस कंपोनेंट के साथ आते हैं इनमें हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक और बेल्ट ड्राइवेन शामिल है।

कीमत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दे, Flluid-2 की शुरुआती कीमत 3,999 डॉलर और Flluid-3 की $3,699 तय किया गया है। अगर भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत कन्वर्ट करें तो, लगभग 3.28 लाखों रुपए होगी।

Leave a Comment